Advertisment

चेहरे पर नहीं दिखेगा बुढ़ापा, बस खाना शुरू करें ये चीज

डॉक्टर्स जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज को खाने से मना करते हैं, लेकिन अगर आप सही मात्रा में मिर्च का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह फायदे मिलेंगे.

author-image
Neha Singh
New Update
look young

Beauty and Health Tips

Beauty and Health Tips: कुछ लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है तो किसी को मीठा स्वादिष्ट लगता है. हर किसी का अपना एक अलग टेस्ट होता है. लेकिन अक्सर उनके आसपास के लोग उन्हें ये कहकर टोकते रहते हैं कि तीखा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. क्या आपको पता है कि मिर्च खाने के कई फायदे भी होते हैं. हालांकि डॉक्टर्स जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज को खाने से मना करते हैं, लेकिन अगर आप सही मात्रा में मिर्च का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह फायदे मिलेंगे. अमेरिकी डॉक्टर मरकोला के अनुसार मिर्च खाने से व्यक्ति की उम्र बढ़ जाती है क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसके साथ ही इसे खाने से चेहरे पर बुढ़ापा नहीं दिखता है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

हृदय रोग से मरने की संभावना कम 

एक्सपर्ट्स के अनुसार मिर्च खाने से 26% तक हृदय रोग से मरने की संभावना कम होती है. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में मिर्च शामिल कर रहे हैं तो इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क काफी कम रहेगा. 

बढ़ती उम्र भी रुक जाएगी

Advertisment

मिर्च खाने से बढ़ती उम्र भी रुक जाती है. चूंकि मिर्च में विटामिन ई के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, ऐसे में यह बढ़ती उम्र के साथ होने वाले असर को भी कम कर सकती है. यह चेहरे की चमक को बढ़ाने के साथ इन्फ्लेमेशन को कम कर सकती है.

कैंसर से करे बचाव

कच्चा मिर्च खाने से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. कैप्साइसिन, चिल्ली पेपर्स में पाया जाने वाला बायोएक्टिव कंपाउंड कैंसर मृत्यु दर में 23% तक की गिरावट ला सकता है. यह 40 से भी ज्यादा कैंसर से जुड़ी कोशिकाओं को खत्म करने में सक्षम होता है.

Advertisment

इम्यूनिटी होती मजबूत

जो लोग सलाद में कच्ची मिर्च को खाते हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. अलग-अलग तरह के कैप्सिकम का भी उपयोग सलाद की तरह करने से शरीर मजबूत होता है क्योंकि मिर्च में विटामिन ए, बी सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.

वजन भी रहता कंट्रोल

Advertisment

जो लोग रोजाना मिर्च खाते हैं उनका वजन भी कंट्रोल रहता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है. मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन इसके लिए मदद करता है. मिर्च खाने पर जो पसीना आता है ऐसा पसीना व्यायाम करने पर या सोना बाथ लेते समय आता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद निकल जाएगी तोंद, पानी पीने का ये तरीका खतरनाक

health Young lifestyle Benefits of eating chilli how to look young forever what to eat to look young beauty Beauty And Health Tips
Advertisment
Advertisment