Advertisment

OMG! 25 सालों से नींद के लिए तड़प रहा है ये शख्स, यहां जानें क्या है पूरी कहानी

झारखंड के रहने वाले एक शख्स ने पिछले 25 सालों से अपनी पलकें नहीं झपकाई हैं. आखिर इसके पीछे की वजह क्या हैं. आज के इस आर्टिकल में हम इस व्यक्ति के बारे में विस्तार से जानेंगे.

author-image
Pooja Kumari
New Update
without blinking eye person who has not slept for years
Advertisment

without blinking eye person who has not slept for years: नींद हमारे स्वस्थ सेहत के लिए बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर एक दिन भी नींद स्किप हो जाए तो इससे कई सारी दिक्कतें होने लगती है. कई बार नींद न आना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है. अगर ठीक से नींद पूरी न हो तो इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.  ऐसे में उस व्यक्ति का क्या होगा, जिसकी कई वर्षों से आंखें बंद ही न हुई हो. जी हां एक ऐसा शख्स जिसने पिछले 25 सालों से अपनी आंखें बंद नहीं की हैं. 

क्या है इसके पीछे की कहानी? 

बता दें कि ये कहानी झारखंड के रहने वाले एक शख्स की है. इस व्यक्ति ने पिछले 25 सालों से अपनी आंखें बंद नहीं की है. जानकारी के अनुसार ये एक प्रकार की बीमारी है, जो बहुत कम लोगों को ही होती है. ऐसे में इस बीमारी का अभी तक कोई सटीक बीमारी नहीं आ पाया है. रांची के रहने वाले अमर वर्मा की कहानी सुनकर कई लोग हैरान हैं. सोचिए हम एक मिनट भी अपनी आंखों की पलकों को बिना झपकाए नहीं रह सकते तो ये व्यक्ति 25 सालों से कैसे अपना जीवन यापन कर रहा होगा.   

बड़े-बड़े डॉक्टर्स भी फेल 

जानकारी के अनुसार अमर वर्मा अपनी पलकें पूरी तरह बंद नहीं कर पाते. बताया जाता है कि अमर वर्मा बचपन से ही ये बीमारी नहीं है. लेकिन साल 1996 के बाद से उनका जीवन पूरी तरह बदल गया. साल 1996 में अमर वर्मा के पैरों में दर्द शुरू हुआ, जिसकी वजह से उन्हें पैरों से चलने में काफी परेशानी होने लगी थी. ऐसे में जब वो इसके इलाज के लिए अस्पताल गए तो, इसी दौरान उन्हें एक दवाई रिएक्शन कर गई. जिसके बाद से ही अमर वर्मा के आंखों में दिक्कत शुरू हो गई. उनका कहना है कि वे अपनी आंखों के इलाज के लिए कई बड़े-बड़े डॉक्टरों के पास भी गए. लेकिन निराशा ही हाथ लगी. अमर के इस बीमारी के बाद से उनके परिवार का भरण-पोषण भी काफी मुश्किल से ही हो पाता है. उन्होंने बताया कि उन्हें सोने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है.


क्या कहते हैं डॉक्टर्स

डॉक्टरों का मानना है कि ये कोई सामान्य परेशानी नहीं है. दुनिया के कई देशों में इससे पहले ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. जहां मरीजों की पलकें नहीं झपकती हैं. पलक नहीं झपकने के कारण इसका असर हमारे कॉर्निया पर भी पड़ता है. और फिर धीरे-धीरे आंखों से देखने की क्षमता कम होने लगती है. यदि किसी व्यक्ति की पलकें नहीं झपकती तो टियर फिल्म कॉर्निया पर नहीं फैलेगी जिससे आंखों में ड्राईनेस हो सकता है और इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. टियर फिल्म वह लिक्विड है जो किसी की आंखों को पूरी तरह कवर करता है.

ये भी पढ़ें: Eye Twitching: अगर आपकी भी आंखें फड़कती हैं, तो आज ही हो जाएं सावधान, इस विटामिन की कमी का हो सकता है संकेत

jharkhand-news Jharkhand
Advertisment
Advertisment