Advertisment

Friendship Day: फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों की कलाईयों पर बांधे इस कलर का बैंड, जानिए इसके रंगों में छिपा खास संदेश

दोस्ती को समर्पित मित्रता दिवस आज यानि 4 अगस्त को भारत समेत कई देशों में मनाया जा रहा है. इस दिन हम अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड्स बांधते हैं. ये कई रंग के होते हैं, जानिए इन रंगों का मतलब.

author-image
Neha Singh
New Update
friendship bands

Friendship Day: दोस्ती को समर्पित मित्रता दिवस (Friendship Day) आज यानि 4 अगस्त को भारत समेत कई देशों में मनाया जा रहा है. यूं तो फ्रेंडशिप डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है. लेकिन इसे मनाने के पीछे की भावनाएं हर जगह एक समान होती हैं. भारत सहित संयुक्त राज्य अमेरिका, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात इसे अगस्त के पहले संडे को मनाते हैं. दोस्ती का कनेक्शन डायरेक्ट दिल से होता है. ऐसी ही दोस्ती को निभाने के लिए फ्रेंडशिप डे पर हम अपने दोस्तों को बैंड्स बांधते हैं.  हर फ्रेंडशिप बैंड के कलर के पीछे एक खास मतलब छिपा होता है. जो न सिर्फ आपकी दोस्ती में एक नया रंग भरते हैं, बल्कि उन्हें संवारने का भी काम करते हैं. आइए फ्रेंडशिप डे पर जानते हैं, इन रंगों का मतलब.

Advertisment

बैंड के पीछे छिपी है मान्यता 

फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को कलाईयों पर बांधे जाने वाले बैंड्स का इतिहास करीब 421 से 221 ईसा पूर्व का है. इन बैंड्स को बांधने को लेकर मान्यता थी कि जिस भी दुआ के साथ दोस्त ने यह बैंड कलाईयों पर बांधा है वह दुआ इस बैंड के घिसने या खराब होने तक तक पूरी हो जाएगी. इसलिए जब बात आती है फ्रेंडशिप बैंड्स की, तो इसे चुनते समय डिजाइन और पैटर्न के साथ-साथ रंगों पर भी ध्यान देना चाहिए.

रोज गोल्ड

रोज गोल्ड कलर उन लोगों के लिए परफेक्ट है, जो अपने दोस्तों के प्रति उदारता और खुशी जाहिर करना चाहते हैं. अपने दोस्ती को और मजबूत करने के लिए आप इस कलर को चुन सकते हैं.

रेड/कोरल

ये एक बोल्ड फ्रेंडशिप कलर है. रेड कलर का बैंड आप अपने उन दोस्तों को बांध सकते हैं, जिन्हें आप गुड लक बोलना चाहते हैं. इसे अपने दोस्त की बाईं कलर पर बांध सकते हैं.

ब्लू

ब्लू एक बहुत ही सुंदर कलर है. साथ ही साहस का प्रतीक भी है. अपने दोस्त को उसकी ताकत का एहसास दिलाने के लिए इस कलर का बैंड चुन सकते हैं.

येलो

Advertisment

येलो कलर दोस्ती का एक पर्याय है. जिन लोगों से बात करके, उनके पास रहने से आपको पॉजिटिव फिलिंग मिलती हो, वैसे दोस्तों को आप इस कलर का बैंड दें.

ब्लैक

ब्लैक एक बोल्ड और स्ट्रॉन्ग कलर है, जो पॉजिटिव एनर्जी को रिप्रेजेंट करता है. उन फ्रेंड्स को जिनके साथ आपका रिश्ता बेहद मजबूत है, उन्हें ब्लैक बैंड बांधें.

ग्रीन

सच्चाई किसी भी मजबूत रिश्ते का इंपॉटेंट फैक्टर है. उन दोस्तों के लिए जिन पर आप आंख मूंदकर विश्वास करते हैं, उन्हें आप ग्रीन कलर का बैंड दें.   

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2024: इन Bollywood गानों से कहिए दोस्तों से दिल की बात!

trending friendship bands Friendship Happy Friendship Day friendship band colour friendship bands
Advertisment
Advertisment