Advertisment

करवा चौथ पर Acharya Balkrishan से जानें किन बीमारियों के लिए रामबाण है ये मेहंदी

मेहंदी सिर्फ आपका श्रृंगार नहीं करती, बल्कि ये आपकी सेहत का श्रृंगार भी करती है. विभिन्न शोध इस बात का दावा करते हैं कि मेहंदी कई बीमारियों के लिए रामबाण है.

author-image
Neha Singh
New Update
आचार्य बालकृष्ण और मेहंदी

आचार्य बालकृष्ण और मेहंदी

Advertisment

Mehandi: तीज-त्योहार हो या फिर ब्याह-शादियां ये सब मेहंदी के बिना अधूरे हैं. सोलह श्रृंगार में एक खास श्रृंगार है मेहंदी. वक्त के साथ भले ही मेहंदी के डिजाइन बदल गए हो. अब ये मेहंदी हाथों के साथ-साथ, बाजू, कमर और पीठ पर भी नजर आने लगी है. क्या आप जानती हैं कि मेहंदी सिर्फ आपका श्रृंगार नहीं करती, बल्कि ये आपकी सेहत का श्रृंगार भी करती है. विभिन्न शोध इस बात का दावा करते हैं कि मेहंदी की महक और आकर्षक रंग (Mehandi benefits for mental health) आपके मूड को बूस्ट कर सकते हैं. वहीं आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna Tips)के अनुसार मेहंदी कई बीमारियों के लिए  रामबाण है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

मेहंदी के बारे में रिसर्च में हुआ ये खुलासा 

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पता चला कि अगर कोई रोजाना क्रिएटिव वर्क करे तो उसे पॉजिटिव फील होता है. इतना ही नहीं क्रिएटिव वर्क करने का प्रभाव अगले 24 घंटे तक बना रहता है. मेहंदी आर्ट भी एक क्रिएटिव वर्क है. यदि किसी तरह का नकारात्मक विचार आपको परेशान कर रहा है, तो आप क्रिएटिव मेहंदी लगाकर अपने मन को खुश कर सकते हैं. 

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा 

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार मेहंदी में एंटी फंगल गुण होते हैं जो कई तरह की दिक्कतों को दूर करते हैं. इसे लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है. मेहंदी लगाने से स्कैल्प की त्वचा से रूसी दूर होती है. अगर किसी के स्कैल्प में सूजन, खुजली और रैशेज हैं तो मेहंदी फायदेमंद है. इससे ठंडक मिलती है और त्वचा का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है. 

प्रेशर अल्सर के मरीजों का होता इलाज 

मेहंदी से प्रेशर अल्सर के मरीजों का इलाज किया जाता है. प्रेशर अल्सर में बेड पर लंबे समय तक लेटे रहने से स्किन पर बहुत दबाव पड़ता है. इससे स्किन और टिश्यू डैमेज होने लगते हैं. यह हड्डी वाले भाग पर ज्यादा होता है जैसे पीठ, हिप्स, टखने और एड़ियां. अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में ईरान के इस्फहान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस की स्टडी रिपोर्ट छपी. इस स्टडी में मेहंदी को प्रेशर अल्सर के लिए फायदेमंद बताया. मेहंदी को लॉसोनिया पौधा (Lawsonia plant) भी कहा जाता है. 

पीलिया और डायरिया का करे इलाज 

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार मेहंदी से पीलिया और डायरिया का इलाज भी संभव है. मेहंदी की जड़ को अल्कन्ना टिनक्टोरिया (Alkanna tinctoria) कहते हैं. कई हजार साल से पीलिया ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. दुनिया के कई देशों में इसकी जड़ से लिवर से जुड़ी बीमारियों का इलाज होता आया है.       

सिरदर्द से दिलाए राहत 

मेहंदी से सिरदर्द से राहत मिलती है. ठंडी होती है इसलिए अगर कोई जल जाए तो मेहंदी तुरंत फायदा करती है. इसके अलावा सनबर्न और सिरदर्द में भी तुरंत राहत मिलती है. मेहंदी से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़: karwa chauth 2024 Mehndi Designs: कभी नहीं देखे होंगे मेहंदी के ट्रेंडी और यूनिक डिजाइन, यहां से करें सेव

health Patanjali MD Acharya Balkrishna Mehndi Karwa Chauth Acharya Balkrishna Tips Mehandi benefits for health
Advertisment
Advertisment