Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: बप्पा के स्वागत के लिए ऐसे तैयार करें महाराष्ट्रीयन लुक, साड़ी से लेकर मेकअप टिप्स

Ganesh Chaturthi 2024: इस साल 7 सितंबर दिन शनिवार को गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से पूरी दुनिया में मनाया जाएगा. वहीं इसकी तैयारी में लोग अभी से जुड़ गए है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान .jpg

Ganesh Chaturthi 2024

Ganesh Chaturthi 2024: पूरा देश बप्पा की तैयारी में जुट गया है. वहीं महाराष्ट्र में इसका एक अलग ही रंग देखने को मिलता है. लोग बप्पा के स्वागत के लिए अलग अलग पकवान बनाते है. बप्पा के लिए पंडाल सजाते है. यह त्योहार 10 दिनों तक चलता है. यहां लोग सज-धज कर बप्पा के स्वागत में लग जाते है. वहीं हमारे हिंदू धर्म में मान्यता है कि सबसे पहले गणपति बप्पा की पूजा अर्चना करने के बाद ही किसी शुभ काम का शुभारंभ होगा. बप्पा के आने का वेट बच्चे से लेकर बुढ़े तक हर किसी को होता है. वहीं बप्पा के जाने का दर्द भी उतना ही होता है. अगर आप भी बप्पा के स्वागत के लिए महाराष्ट्रीयन लुक चाहती है, तो आज हम आपको साड़ी, मेकअप टिप्स और हेयरस्टाइल टिप्स के बारे में बताएंगे. जिससे आपको मराठी लुक मिलेगा. 

Advertisment

ऐसे पहनें साड़ी 

महाराष्ट्रीयन लुक के लिए सबसे जरूरी नौवारी साड़ी है.  इसके बिना हर त्योहार अधूरा है. वहीं यह साड़ी दूसरी साड़ियों से काफी अलग होती है. यह लगभग 9 फिट की होती है. यह बांधने में भी काफी मुश्किल होती है. इसे पहनने के लिए आप साड़ी को बराबर हिस्सों में बांट लें. अब आप कमर की तरफ से आधे हिस्से को लेफ्ट में, और आधे हिस्से को राइट साइड में रखते हुए आगे की तरफ लाएं. अब दोनों तरफ से साड़ी का थोड़ा हिस्सा पकड़कर उसे अच्छे से बांध लें. राइट साइड में साड़ी को पैरों के बीच से निकालें, फिर इससे प्लीट्स बनाते हुए साड़ी का पल्लू बनाएं और लेफ्ट शोल्डर पर टक कर दें. अब लेफ्ट साइड वाली साड़ी को भी पैरों के बीच से निकालें. इसके बाद इसमें चौड़ाई की तरफ से इस प्रकार प्लीट्स बनाएं की साड़ी का बॉर्डर ऊपर की तरफ आ जाए. अब इसे नाभि के सामने से इन करते हुए अच्छे से टक कर लें. इसके बाद साड़ी के एक्स्ट्रा बचे पार्ट की प्लीट्स करते हुए पीछे की तरफ से टक कर दें. अब आपकी महाराष्ट्रीयन लुक साड़ी एकदम तैयार है. 

ज्वैलरी का ऐसे करें चयन 

महाराष्ट्रीयन लुक बिना ज्वैलरी के अधूरा है. वहीं इसके लिए आप गोल्ड ज्वैलरी का चयन कर सकते हैं. इसके लिए आप सोने का नेक पीस और इयररिंग्स पहन सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें तो इसके लिए नथ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं अगर आप कमरबंध पहनना चाहती हैं, तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलाावा आप हाथों में ग्रीन चूड़ी के साथ गोल्ड कड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके साथ ही आप बिंदी लगाना बिल्कुल भी ना भूलें. बिंदी के बिना श्रृंगार अधूरा रहता है. इसके लिए आप गोल, चौकोर या फिर लंबी बिंदी लगा सकती हैं. इसके अलावा आप चांद शेप बिंदी भी लगा सकती हैं. 

ऐसा रखें हेयरस्टाइल 

वहीं नौवारी साड़ी के लिए जूड़ा सबसे बेस्ट हेयरस्टाइल है. आप एक अच्छा सा जूड़ां बनाएं और बालों में गजरा लगाएं. इसके लिए आप फूलों वाले जूड़ा पिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप आर्टफिशियल फूलों से भी गजरा बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2024: जानिए मन्नत के राजा, लालबाग के बारें में, बप्पा को देखते ही निकलते है लोगों के आंसू

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi Decoration: घर पर आ रहे हैं बप्पा, तो इन तरीकों से करें मंदिर और घर की सजावट देखते रह जाएंगे लोग

Makeup Tips lifestyle News In Hindi maharashtrian look traditional look ganesh chaturthi ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024
Advertisment
Advertisment