Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: इस गणेश चतुर्थी बप्पा के लिए बनाएं अलग अलग मोदक, बप्पा होंगे खुश

Ganesh Chaturthi 2024: इस बार गणेशोत्सव 7 सितंबर को शुरु होएगा. हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथी को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. बप्पा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनके मनपसंद भोग का प्रसाद चढ़ाते हैं.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
WhatsApp Image 2024-08-28 at 5.58.30 PM

Ganesh Chaturthi 2024



Ganesh Chaturthi 2024: भारत को त्योहारों का देश कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. जन्माष्टमी के बाद अब हरतालिका तीज और गणेश चतुर्थी आने वाली है. जिसकी तैयारी में लोग जुट गए है. बता दें, इस साल गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में इस शुभ अवसर पर बप्पा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनके मनपसंद भोग का प्रसाद चढ़ाते हैं. ऐसी ही चीजों में मोदक का नाम भी शामिल है. अगर आप गणेश चतुर्थी के 10 दिन तक चलने वाले उत्सव के दौरान बप्पा को हर दिन एक नए मोदक का भोग लगाना चाहते हैं तो इस खबर से आइडिया ले सकते हैं.

Advertisment

केसरी मोदक

आप केसरी मोदक बना सकते हैं. इसका स्वाद बेहद शानदार होता है. इसे मावे और केसर को मिलाकर तैयार किया जाता है. यह मोदक बड़ों से लेकर बच्चों तक सबको पसंद होता है.

उकडीचे मोदक

उकडीचे मोदक को भाप में पकाया जाता है. माना जाता है कि इस तरह पकाए हुए मोदक गणेश भगवान को काफी पसंद होते है. यही वजह है कि हर साल गणेश चतुर्थी पर ज्यादातर परिवारों में महाराष्ट्र में उकडीचे मोदक बनाए जातें हैं. इसको बनाने के लिए चावल, मैदा या गेंहू के आटे का कवर बनाकर नारियल और गुड़ की फीलिंग भरी जाती है.

सूजी मोदक 

ये मोदक सूजी के बने होते है. इनके अंदर नारियल, गुड़, खसखस और ड्राई फ्रूट्स की फीलिंग होती है. 

चॉकलेट मोदक 

यह मोदक चॉकलेट पाउडर और ग्लूकोस बिस्किुट से बनते है. वहीं इसके अंदर पिघली हुई चॉकलेट भरी जाती है. आप चाहे तो इस मोदक में कद्दूकस किया हुआ नारियल और ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

चना दाल मोदक 

Advertisment

चना दाल मोदक को तमिल में कदलाई परुपपु पूरनम कोजुकट्टाई कहा जाता है. इस मोदक की जो फीलिंग होती है वो काफी अलग होती है. जिसे बनाने के लिए चना, दाल और गुड़ को साथ में पकाकर मोदक के भीतर भरा जाता है. 

फ्राइड मोदक 

फ्राइड मोदक जिसे पाथोली के नाम से भी जाना जाता है, पूरी तरह से गेंहू के आटे से बनाकर डिप फ्राई किया जाता है. इस तरह के मोदक के अंदर चीनी और नारियल फीलिंग की जाती है. यह मोदक बाहर से क्रिस्पी और कुरकुरा होता है. 

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi Decoration: घर पर आ रहे हैं बप्पा, तो इन तरीकों से करें मंदिर और घर की सजावट देखते रह जाएंगे लोग

 

 

 

ganesh chaturthi ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024 ganesh
Advertisment
Advertisment