Advertisment

Office Stress Reduce Tips: ऑफिस के तनाव से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये 10 असरदार तरीके, मिलेगा फायदा

Office Stress Reduce Tips: ऑफिस का तनाव आपकी कार्यक्षमता और सेहत दोनों को खराब कर सकता है. इसे कम करने के लिए आप ये आसान चीज़ें अपना सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Office Stress Reduce Tips

Office Stress Reduce Tips( Photo Credit : social media)

Office Stress Reduce Tips: ऑफिस का तनाव आजकल की व्यस्त जिंदगी का एक आम हिस्सा बन गया है. काम का बढ़ता बोझ, समय की कमी, ऑफिस पॉलिटिक्स ये सब चीजें मिलकर हमें मानसिक रूप से थका देती हैं. लेकिन घबराने की बात नहीं है, स्ट्रेस को मैनेज करने के कई तरीके हैं. आइए जानते हैं कुछ आसान उपाय जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस का स्ट्रेस कम कर सकते हैं. ऑफिस का स्ट्रेस आजकल काम करने वाले लोगों के बीच एक आम समस्या है। यह उन्हें काम के दबाव, समय की अभाव, असंतुलन, और संगठनात्मक चुनौतियों के कारण होता है। ऑफिस का स्ट्रेस कई तरह के हो सकते हैं, जैसे कि काम के अतिरिक्त दबाव, डेडलाइन की प्रतिस्पर्धा, अनियमित काम का समय, और व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन की कमी। यह स्थिति कार्यकर्ताओं को तनावित और असंतुष्ट कर सकती है। ऑफिस के स्ट्रेस को कम करने के लिए कुछ उपाय होते हैं, जैसे कि समय प्रबंधन, नियमित व्यायाम और ध्यान, कार्य में संतुलन, स्वस्थ आहार, और सोने की पूरी नींद। इन उपायों का पालन करने से कार्यकर्ता स्वस्थ और सकारात्मक रह सकते हैं और ऑफिस के स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

Advertisment

अपने काम को व्यवस्थित करें (Organize Your Work): सबसे पहले अपने काम को प्राथमिकता दें. सबसे जरूरी कामों को पहले करें और छोटे-छोटे टास्क पूरे करते जाएं. टू-डू लिस्ट बनाएं और उसे फॉलो करें. इससे आपका काम आसान हो जायेगा और स्ट्रेस भी कम होगा.

समय प्रबंधन (Time Management): अक्सर स्ट्रेस की वजह ये होती है कि हमें लगता है कि हमारे पास पर्याप्त समय नहीं है. इसलिए टाइम मैनेजमेंट सीखें. हर काम के लिए एक समय सीमा तय करें और उसी के अनुसार काम करें. साथ ही बीच-बीच में छोटे ब्रेक लेना न भूलें.

काम और व्यक्तिगत जीवन में संतुलन (Work-Life Balance): ऑफिस का काम खत्म करने के बाद उसे ऑफिस में ही छोड़ दें. वहां से निकलने के बाद अपने फोन और ईमेल को न देखें. अपने परिवार और दोस्तों के लिए भी समय निकालें. अपने मनपसंद शौक करें जिससे आप रिलैक्स महसूस कर सकें.

Advertisment

सकारात्मक सोच (Positive Attitude): हर परिस्थिति में सकारात्मक रहने की कोशिश करें. नेगेटिव थॉट्स को अपने दिमाग में न आने दें. मुश्किलें तो हर किसी के जीवन में आती हैं, लेकिन उनका सामना सकारात्मक रवैये से करें.

योग और व्यायाम (Yoga and Exercise): नियमित रूप से योग और व्यायाम करने से न सिर्फ आपका शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि मानसिक तनाव भी कम होता है. योग करने से मन शांत होता है और तनाव दूर होता है.

स्वस्थ खान-पान (Healthy Diet): जो खाते हैं वो वही बनते हैं. इसलिए बाहर का जंक फूड खाने से बचें और हेल्दी डाइट लें. ताजे फल, सब्जियां और दालें खाने से आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे और दिमाग भी तेज रहेगा.

Advertisment

अच्छी नींद (Good Sleep): अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. नींद पूरी न होने से आप चिड़चिड़े हो जाते हैं और काम पर ध्यान लगाना भी मुश्किल हो जाता है.

सहकर्मियों से सकारात्मक संबंध (Positive Relationships with Colleagues): अपने सहयोगियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और उनसे सकारात्मक संबंध बनाएं. ऑफिस का माहौल अच्छा होने से काम करने में भी मजा आता है और स्ट्रेस भी कम होता है.

छुट्टियां मनाएं (Take Vacations): लगातार काम करते रहने से स्ट्रेस बढ़ जाता है. इसलिए बीच-बीच में छुट्टियां लेना बहुत जरूरी है. कहीं घूमने जाएं या घर पर ही रहकर आराम करें. छुट्टियों से आपका मन भी लगा रहेगा और काम पर वापसी के लिए आप खुद को फ्रेश महसूस करेंगे.

Advertisment

कभी ना ना कहना सीखें (Say No): ऑफिस में कभी-कभी आपकी क्षमता से ज्यादा काम सौंपा जा सकता है. ऐसे में मना करने में हिचकिचाहट न करें. अपने बॉस को समझाएं कि आपका वर्कलोड पहले से ही काफी है और आप अतिरिक्त काम नहीं ले पाएंगे.

इन उपायों को अपनाकर आप ऑफिस के स्ट्रेस को काफी हद तक कम कर सकते हैं. अगर आप स्ट्रेस को मैनेज करने में खुद को असमर्थ पाते हैं, तो किसी मनोवैज्ञानिक से सलाह लेने में भी संकोच न करें

ये भी पढ़ें: Smart Shopping Tips: शॉपिंग करते समय अपनाएं ये टिप्स, फिजूलखर्ची रोकने में मिलेगी मदद

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Office Stress Reduce Tips how to manage stress how to reduce stress stress
Advertisment
Advertisment