Advertisment

Eating Dates Benefits: सिर्फ रमजान में नहीं रोज खाएं खजूर, जानें ये 10 चमत्कारी फायदे

खजूर में भारी मात्रा में फाइबर, आइरन और मैग्नीशियम पाया जाता है इसलिए हम आपको खजूर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं.

author-image
Kalpana Sheetal
एडिट
New Update
Eating Dates Benefits

Eating Dates Benefits( Photo Credit : social media)

Eating Dates Benefits: रमजान के महीने में लोग खजूर खाना पसंद करते हैं. खजूर में भारी मात्रा में फाइबर, आइरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. साथ ही ये फल विटामिन K का सबसे बेस्ट और अच्छा सोर्स भी है. ऐसे में हम आपको खजूर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. खजूर ऐसा फल है जिसे आप अगर रोज सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें तो अपनी हेल्थ में मैजिकल बदलाव देखने को मिलेंगे. आप चाहे तो हर सुबह खाली पेट खजूर का सेवन कर सकते हैं. वहीं कुछ लोग इसे रात-भर पानी में भिगोकर रखते हैं फिर खाते हैं.

Advertisment

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट भी हेल्‍दी रहने के लिए खजूर को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं खजूर खाने के 10 चमत्कारी फायदे-

1. कब्ज की समस्‍या के लिए

अगर आपको गैस और पेट में कबज की समस्या रहती हैं तो रोजाना खजूर खाने से आपको जबरदस्त फायदा देखने को मिलेगा. 

2. हार्ट हेल्‍थ में सुधार करता है

खजूर में प्रचुर मात्रा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये फल हमारे दिल को हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचाने के लिए उसकी सेल्स को मजबूती प्रदान करता है.  

Advertisment

3. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना

खजूर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना करने की अद्भुत क्षमता होती है इसलिए इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

4. हड्डियों की मजबूती के लिए 

खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भारी मात्रा में पाये जाते हैं. इसके अलावा खजूर में आयरन, विटामिन सी और विटामिन डी पाया जाता है जिसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. खजूर खाने से लोगों में गठिया जैसी बीमारी का खतरा भी कम होता है.

5. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए

खजूर के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. साथ ही ये फल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत मददगार है.  

Advertisment

6. वजन कम करने में सहायक

अगर आप हैवी वेट हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो खजूर खाने से आपकी मीठा खाने की इच्छा कम होगी. साथ ही ये शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेगा. 

7. कैंसर के खतरे को कम करता है

खजूर में बीटा डी-ग्लुकन पाया जाता है जो शरीर के अंदर एक एंटी-ट्यूमर गतिविधि को बढ़ावा देने में मदद करता है खजूर के रेगुलर सेवन से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.  इसके सेवन से इंसुलिन लेवल को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

8. डायबिटीज मरीजों के लिए

अजकल डायबिटीज दुनिया भर में सबसे आम बीमारियों बनती जा रही हैं. बच्चों में भी इसके केस लगातार बढ़ रहे हैं. खजूर का सेवल शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह शुगर कंट्रोल करने में मददगार है.

Advertisment

9. दिमाग की मजबूती के लिए 

ब्रेन हेल्थ के लिए भी खजूर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन बी और कोलीन पाया जाता है, जो आपकी मेमोरी पावर और सीखने की क्षमता को बढ़ावा देता है. इसका सेवन अल्जाइमर जैसे रोगों के लक्षणों को कम करता है. 

10. स्किन और बालों के लिए 

खजूर में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है. 

Source : News Nation Bureau

health news Eating Dates Dates benefits in hindi Lifestyle News dates benefits for diabetes and heart Dates Dates for sugar level Dates for cholesterol Dates for cancer khajoor Dates for brain eating dates benefits in hindi
Advertisment
Advertisment