Advertisment

Home Gardening Tips: घर में लगे पेड़ पौधों को कीड़े मकोड़े से बचाने के 5 घरेलू उपाय

Home Gardening Tips: घर में पेड़-पौधे लगाना एक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण बनाने का अच्छा तरीका होता है. पेड़-पौधों के लगाने से घर में शुद्ध हवा मिलती है.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Home Gardening Tips

Home Gardening Tips( Photo Credit : social media)

Advertisment

Home Gardening Tips: घर में पेड़-पौधे लगाना एक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण बनाने का अच्छा तरीका होता है. पेड़-पौधों के लगाने से घर में शुद्ध हवा मिलती है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. इसके अलावा, ये घर को सुंदर और प्राकृतिक दृश्य देते हैं और मनोरंजन का भी स्रोत बन सकते हैं. पेड़-पौधे अक्सर आपके घर की चारों ओर जीवन की ऊर्जा को सुधारते हैं और सकारात्मक माहौल बनाते हैं. आइए जानें कुछ घरेलू उपाय

Advertisment

1. नीम का तेल

नीम का तेल कीटों को दूर करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है. 1 लीटर पानी में 5 मिलीलीटर नीम का तेल, 20 मिलीलीटर तरल साबुन मिलाकर स्प्रे बोतल में भरें. इस मिश्रण को पत्तियों, तनों और मिट्टी पर अच्छी तरह से स्प्रे करें. यह स्प्रे एफिड्स, माइट्स, व्हाइटफ्लाइज और अन्य कीटों को मारने में मददगार है.

2. लहसुन का अर्क

Advertisment

लहसुन की तीखी गंध कई कीटों को दूर करती है. 10 लहसुन की कलियां, 1 लीटर पानी और 20 मिलीलीटर तरल साबुन को मिक्सर में पीसकर छान लें. इस मिश्रण को पत्तियों और तनों पर स्प्रे करें. यह एफिड्स, थ्रिप्स और स्केल कीटों को नियंत्रित करने में मददगार है.

3. मिर्च का स्प्रे

मिर्च की तीखी गंध भी कीटों को दूर करती है. 2-3 हरी मिर्च, 1 लीटर पानी और 20 मिलीलीटर तरल साबुन को मिक्सर में पीसकर छान लें. इस मिश्रण को पत्तियों और तनों पर स्प्रे करें. यह कैटरपिलर, स्लग और घोंघे को दूर रखने में मददगार है.

Advertisment

4. नींबू का रस

नींबू का रस एफिड्स, माइट्स और व्हाइटफ्लाइज जैसे कीटों को मारने में मददगार है. 1 कप पानी में 1/2 कप नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच तरल साबुन मिलाकर स्प्रे बोतल में भरें. इस मिश्रण को पत्तियों और तनों पर अच्छी तरह से स्प्रे करें.

5. राख का उपयोग

Advertisment

लकड़ी की राख मिट्टी में पोषक तत्वों को बढ़ाती है और कुछ कीटों को दूर रखने में भी मददगार होती है. सूखी लकड़ी की राख को मिट्टी में मिलाएं, खासकर जड़ों के आसपास. यह स्लग, घोंघे और चींटियों को दूर रखने में मददगार है. इन घरेलू उपायों के अलावा, आप निम्नलिखित 

सावधानियां 

नियमित रूप से अपने पौधों का निरीक्षण करें. कीटों और बीमारियों के शुरुआती लक्षणों के लिए अपने पौधों की नियमित रूप से जांच करें. प्रभावित पत्तियों और शाखाओं को हटा दें. अगर आपको कोई संक्रमित पत्तियां या शाखाएं दिखाई दें, तो उन्हें तुरंत हटा दें और नष्ट कर दें. अपने पौधों को पर्याप्त पानी दें. अधिकांश कीट सूखे की स्थिति में पनपते हैं, इसलिए अपने पौधों को नियमित रूप से पानी दें, खासकर गर्मियों में. अपने बगीचे को साफ रखें. मृत पत्तियों, खरपतवार और मलबे को हटा दें, क्योंकि ये कीटों के लिए आश्रय स्थल हो सकते हैं. इन उपायों का पालन करके आप अपने घर में लगे पेड़ पौधों को कीड़े मकोड़ों से बचा सकते हैं और उन्हें स्वस्थ रख सकते हैं. कुछ कीटों के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता हो सकती है. अगर आपको अपने पौधों में गंभीर कीट संक्रमण दिखाई देता है, तो किसी कृषि विशेषज्ञ या बागवानी केंद्र से सलाह लें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

gardening for beginners gardening tips Gardening ideas Home Gardening Tips
Advertisment
Advertisment