Advertisment

5 रोचक संकेत कि आप अपने अतीत को सपने में देखते हैं!

कभी-कभी आप अपने सपने में ऐसी चीजें और लोग देख लेते हैं जो आपकी वास्तविक दुनिया का हिस्सा नहीं होते हैं. यह हो सकता है कि आप अपने पिछले जन्म का सपना देख रहे हों.

author-image
Radha Agrawal
New Update
Past life

Past life( Photo Credit : Unsplash)

अक्सर हमे रात में सोते समय कुछ अजीबो- गरीब सपने आते हैं. कुछ कभी याद रह जाते हैं और कुछ हम कभी भूल जाते हैं. लगभग हर इंसान सोते समय सपने देखता है और वे कई बार बहुत अजीब होते हैं. कभी-कभी आप अपने सपने में ऐसी चीजें और लोग देख लेते हैं जो आपकी वास्तविक दुनिया का हिस्सा नहीं होते हैं. यह हो सकता है कि आप अपने पिछले जन्म का सपना देख रहे हों. लेकिन उस सिद्धांत के बारे में सुनिश्चित करना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए आज हम आपको उन  5 संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे कि आप भी जान सकते हैं कि आप अपने अतीत के बारे में सपने देख रहे हैं. 

Advertisment

आपका व्यवहार और रूप अलग दीखता है

अगर अपने सपने में, आप अपने आप को एक अलग व्यक्तित्व या व्यवहार के साथ किसी और के रूप में देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप अपने पिछले जीवन को देख रहे हैं. कई बार ऐसा होता है कि आप अपने आप को किसी अन्य रूप या अन्य जगह पर देखते हैं. और शायद सुबह उठने पर आपको कुछ याद भी नहीं रह जाता है. ऐसे में यह हो सकता कि आप अपने अतीत को देख रहे हों.  

देजा वु (Deja Vu)

Advertisment

'डेजा वु' (Deja Vu) एक फ्रेंच वर्ड है जिसका अर्थ होता है 'पहले भी महसूस किया हुआ'. आपको बता दें कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि आप कहीं पर जाते हैं तो आपको महसूस होता है कि आप पहले भी उस जगह पर आ चुके हैं, या आप किसी से बात कर रहे होते हैं तब भी आपको ऐसा ही फील होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप समझ लें कि अतीत में आपके साथ वो घटना हो चुकी है. 

आपका चेहरा अलग दिख सकता है 

सपने में कई बार ऐसा होता है कि आप अपना चेहरा एक अलग रूप में देखते हैं. शायद एक जैसा भी हो सकता है लेकिन फिर भी आप अलग दिखते हैं और आपका परिवेश बहुत अलग दिखाई देता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो समझ लीजिए कि आप अपने अतीत को वर्तमान समय में देख रहे हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें :  अगर आप दिखना चाहते हैं स्लिम-ट्रिम, तो अपनाएं ये ट्रिक्स

आवर्ती अज्ञात अतीत

अगर आपको कोई चीज सपने में बार- बार दिखाई दे रही है तो भी आप समझ लें कि आप अपने वर्तमान में अतीत को देख रहे हैं.  किसी भी सपने को आप एक या दो बार जाने दे सकते हैं लेकिन अगर वे सपने बार-बार आ रहे हैं तो यह पूर्ण रूप से संभव है कि आप सपने में अतीत को देख रहे हैं. यदि अनुक्रम भी दोहरा रहा है, तो समझ लें कि आपका अतीत पहले ही हो चुका है. 

Advertisment

शरीर पर मौजूद चोट 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आपके शरीर पर कोई अस्पष्ट निशान है या कोई जन्मचिह्न है और आप अपने सपने में खुद को वहीं पर बार- बार चोटिल होते हुए देखते हैं, तब यह पूरी तरह से मुमकिन है कि आपके शरीर पर जो चोट के निशान हैं वो पिछले जन्म के हैं.

 

Advertisment

brain Emotions deja vu Past life news-nation watching past in present डेजा वू news nation hindi
Advertisment
Advertisment