Advertisment

सेब को छीलकर खाना चाहिए या बिना छीले?, यहां जानें सही तरीका!

Apple: सेब को छिलके समेत खाना ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. ऐसे आज हम आपको बताएंगे सेब को छीलकर खाना चाहिए या बिना छीले? आइए जानते हैं सेब खाने के सही तरीके के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
d

Apple Peels (Social Media)

Advertisment

Apple: सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेब के छिलके में फाइबर, विटामिन-ए, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कार्ब्स से भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप सेब को छीलकर खाते हैं तो कुछ पोषक तत्व कम हो जाते हैं, इसलिए सेब को छिलके समेत खाना ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. ऐसे आज हम आपको बताएंगे सेब को छीलकर खाना चाहिए या बिना छीले? आइए जानते हैं सेब खाने के सही तरीके के बारे में.

सेब को बिना छीले खाना के फायदे

सेब के छिलके पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. एक्सरसाइज के साथ अगर आप कैलोरी के सेवन को कम करते हैं, तो यह आपकी वज़न घटाने में काफी मदद करते हैं.

सेब का छिलका वज़न घटाने में काफी मददगार होता है. इसमें मौजूद फाइबर है आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही हड्डियों को भी स्वस्थ रखता है. यह शुगर के मरीज़ों में पाचन को बेहतर बनाए रखता है और साथ ही कब्ज़, गैस या पेट फूलने से परेशान के लिए कारगर साबित होता है

सेब के छिलके में विटामिन्स-ए, के और सी से भरपूर होता है. इसके अलावा सेब के छिलके में पोटैशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होता है. जो दिल, दिमाग, किडनी के सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है, जिससे दिल हेल्दी रहता है.

फेफड़ों की सुरक्षा के लिए सेब का छिलका बेहद फायदेमंद होता है. इसमें क्वेरसेटिन होता है, एक एंटी इंफ्लामेटरी यौगिक है जो फेफड़ों को कई बीमारियों से बचाता है.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

सेब के छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर की कोशिकाओं को कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं. इसके अलावा सेब के सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

Happy Vishwakarma Puja 2024: इन खूबसूरत संदेशों और कोट्स के जरिए अपने दोस्तों को दें विश्वकर्मा पूजा की शुभकामनाएं!

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

apple
Advertisment
Advertisment