Advertisment

मानसिक सेहत और अच्छी नींद चाहिए तो बैलेंस करें वर्क-लाइफ, आजमाएं ये टिप्स

स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने, तनाव के स्तर को मैनेज करने और बेहतर नींद के लिए काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच सही संतुलन महत्वपूर्ण है.

author-image
Amita Kumari
New Update
work life

work life balance tips( Photo Credit : सोशल मीडिया)

संतुलित जीवन शैली आपके मानसिक सेहत को ठीक रखने के लिए बेहद आवश्यक है. केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कार्य-जीवन संतुलन के महत्व को पहचानना आवश्यक है. स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने, तनाव के स्तर को मैनेज करने और बेहतर नींद के लिए काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच सही संतुलन महत्वपूर्ण है. केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी  काम और व्यक्तिगत जीवन संतुलन के महत्व को पहचानना जरूरी है.  विशेषज्ञों के मुताबिक, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और नींद के लिए कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने के लिए कई उपाय हैं जिसे अपनाकर आप ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं. 

Advertisment

एक्सपर्ट्स की मानें तो काम-जीवन संतुलन एक स्थिति है जहां व्यक्ति काम को प्राथमिकता देने में सक्षम होता है. वह अपनी सेहत के साथ व्यक्तिगत जीवन को भई समान रूप से महत्व देता है. काम और जीवन का खराब संतुलन का असर सीधे तौर पर आपके जीवन पर पड़ता है. इसको मैनेज करने के लिए आपको कई चीजों का सहारा लेना पड़ता है. तो आइए जानते हैं मानसिक स्वास्थ्य और अच्छी नींद के लिए वर्क-लाइफ बैलेंस करने के विभिन्न तरीकों के बारे में: 

सेहत को प्राथमिकता दें

व्यायाम करने के लिए एक घंटे का समय निर्धारित करें और रोज मॉर्निंग वॉक के लिए जाएं. इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं. जिससे आपका मूड अछ्छा और खुशनुमा हो जाता है.  यह मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में योगदान देती है. इससे शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने, दैनिक चुनौतियों को हल करने की क्षमता और दैनिक तनाव का सामना करने से भी उपलब्धि की भावना प्राप्त करने में मदद मिलती है.

ब्रेक लें

दिन भर काम के बीच में छोटे ब्रेक लेना जरूरी है. इससे आपके दिमाग को आराम मिलता है और यह आपके काम को बेहतर बनाने में मदद करता है. छोटे ब्रेक लेने से आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और जब आप कार्य पर वापस आते हैं तो आपको फिर से ध्यान केंद्रित करने में आसानी होती है. यदि आपको लगता है कि आप समय औक काम को मैनेज करने में सक्षम नहीं हैं तो गैरजरूरी काम ये ऐसे काम जिन्हें बाद में किया जा सकता हो उसको ना कहने की कला सीखें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Sound Sleep: ये 5 गलतियां उड़ा सकती हैं आपकी नींद, हमेशा रखें ध्यान

नींद

आपके मन को स्थिर रखने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रात के समय गर्म या ठंडे पानी से नहाना, स्क्रीन से दूर रहना और कुछ प्रेरणादायक पढ़ना और हर दिन एक निश्चित समय पर बिस्तर पर जाना आपको अच्छी नींद देगा. इस पर जरूर विचार करें कि इन नियमों को फॉले करने से आप तरोताजा, चिंतित, या खुश होकर जागेंगे जो आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करेगा.

सामाजिक जुड़ाव

सामाजिक रूप से सक्रिय होने से आपको तरोताजा महसूस करने में मदद मिलती है. यादें बनाने और खुशनुमा पल बनाने के लिए सामाजिकता भी हमारे जीवन में बहुत सारे अर्थ और उद्देश्य जोड़ती है. इसलिए दोस्तों का एक  समूह होना आवश्यकता है.

Advertisment

पोषण

हेल्दी फूड आपकी सेहत के लिए बेहद तरूरी है. अच्छे संतुलित भोजन से संतुष्ट रहने में मदद मिलती है. साथ ही, यह जंक फूड और अत्यधिक खाने से हमारे शरीर के दुरुपयोग को रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही समय-समय ब्लड टेस्ट करवाएं ताकि बॉडी में किसी तरह की कमी हो तो पहले पता चल जाएं और समय रहते उसका इलाज भी हो पाए. विटामिन की कमी का हमारे मूड और ऊर्जा के स्तर पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए पूरक और अच्छा पोषण लेने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और आप फिट रहेंगे.

शौक

आपके शौक और रुचि की चीजें भी अपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव डालती है. इसलिए, अपनी रुचि के हिसाब से नई चीजों को सीखने का प्रयास करें. सप्ताह में एक बार इसके लिए समय निकालें और अपने शौक के हिसाब से एक्टिविटि करें. जैसे कोई नया डांस फॉर्म सीखना, जर्नलिंग, गार्डनिंग, पेंटिंग, कुकिंग या बेकिंग.

News nation lifestyle news work life balance tips balance work life work life balance Mental Health Lifestyle News लाइफ स्टाइल न्यूज sleep mental health tips tips for work life balance
Advertisment
Advertisment