Advertisment

Balcony decoration ideas for monsoon: बारिश में ऐसे सजाएं अपने घर की बालकनी, देखने वालों की नहीं हटेगी नजर

Balcony decoration ideas for monsoon: बारिश में हर तरफ हरियाली छा जाती है. ऐसे में भला गार्डनिंग के शौकिन लोग कैसे अपनी बालकनी को सजाने-संवारने में पीछे रह सकते हैं. बारिश का अगर आप लुत्‍फ उठाना चाहते हैं तो बालकनी से बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती.  

author-image
Publive Team
New Update
Balcony decoration ideas for monsoon

Balcony decoration ideas for monsoon( Photo Credit : social media )

Balcony decoration ideas for monsoon: बारिश में हर तरफ हरियाली छा जाती है. ऐसे में भला गार्डनिंग के शौकिन लोग कैसे अपनी बालकनी को सजाने-संवारने में पीछे रह सकते हैं.

बारिश का अगर आप लुत्‍फ उठाना चाहते हैं तो बालकनी से बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती.  लेकिन बारिश में गमले से गिरने वाली मिट्टी, टूटी पत्तियां इस जगह का आकर्षण थोड़ा कम कर देती हैं. अगर आप अपने बालकनी को नया लुक देना चाहते हैं और इस जगह को घर के सबसे खूबसूरत एरिया के रूप में बनाना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्‍स को फॉलो कीजिए. जिससे आप अपनी बालकनी को सुंदर बना सकती हैं. 

Advertisment

पौधे रखें 

publive-image

हरियाली के बिना बालकनी की खूबसूरती फीकी है. इसलिए आप अपने बालकनी में कुछ ऐसे प्‍लांट रखें जिन्‍हें अधिक पानी या मेंटनेंस की जरूरत नहीं पड़ती. ऐसे में आप क्रोटन, मनी प्‍लांट या अन्‍य बड़े पत्‍तों वाले पौधे यहां लगाएं. आप यहां हैंगिंग गमलों में भी पौधे लगा सकते हैं.

ट्रांसपेरेंट ब्लाइंड्स

Advertisment

publive-image

आप अपनी बालकनी में ट्रांसपेरेंट ब्लाइंड्स लगा सकते हैं जिससे यहां के फर्नीचर बारिश के पानी से खराब नहीं होंगे. इनकी मदद से आप बालकनी को शेड भी दे सकते हैं जिससे आप यहां धूप में भी बैठकर मौसम का मजा उठा पाएंगे.

ग्रास कारपेट

publive-image

बाजार और ऑनलाइन मार्केट से आप कुछ ऐसे कार्पेट खरीद सकते हैं जिन्‍हें धोया जा सकता है और जो दिखने में घांस जैसे लगते हैं. ये आपके बालकनी को लॉन जैसा लुक देने के काम आएगा. इससे बारिश में बालकनी में फिसलन भी नहीं होगी.

Advertisment

छोटे फर्नीचर

publive-image

आप बालकनी में छोटे-छोटे लकड़ी की कुर्सी, टेबल, ईजी चेयर, झूला आदि रखें . इस तरह आप यहां बैठ कर मजे से चाय की चुस्‍की का आनंद उठा सकेंगे. आप यहां रंग बिरंगे कुशन भी रख सकते हैं. बारिश में यहां सभी के साथ बैठने का अलग ही आनंद आप ले पाएंगे.

लाइट्स 

Advertisment

publive-image

आप इस एरिया में डेकोरेटिव एलईडी लाईट लगाएं. इन लाइट्स की मदद से आप रात के वक्‍त भी इस जगह को एन्‍जॉय कर सकेंगे और खूबसूरत मोमेंट जी सकेंगे.

हवादार बनाएं

publive-image

अगर आप इस जगह को और भी कंफर्टेबल बनाना चाहते हैं तो यहां एक टेबल फैन या सीलिंग फैन लगाएं. इस तरह आप बरसात की उमस के बावजूद खुली हवा का मजा ले पाएंगे. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Decoration in Balcony balcony decoration Balcony Decoration Ideas बारिश में बालकनी की देखभाल monsoon tips घर की बालकनी को कैसे सजाएं monsoon how to decore Balcony
Advertisment
Advertisment