Advertisment

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना क्यों है खतरनाक, इन बीमारियों को मिलती है दावत

Bathing With Hot Water: जाडों के दिनों में 80 प्रतिशत लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं. क्योंकि हर जगह ताजा पानी भी उपलब्ध नहीं होता. साथ ही गर्म पानी से नहाना आरामदायक भी होता है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
gram pani

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : news nation)

Advertisment

Bathing With Hot Water: जाडों के दिनों में 80 प्रतिशत लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं. क्योंकि हर जगह ताजा पानी भी उपलब्ध नहीं होता. साथ ही गर्म पानी से नहाना आरामदायक भी होता है. लेकिन क्या आपको पता गर्म पानी से नहाना कई मायनों मे हमारी बॅाडी के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. हालांकि गुनगुने पानी से नहाना उतना खराब नहीं माना जाता है. चिकित्सकों को मानना है कि गर्म पानी से नहाने पर हमारी बॅाड़ी का रक्तचाप बढ़ा जाता है. जिसके चलते कई खतरे पनप सकते हैं. इसलिए सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से बचना ही ठीक माना जाता है.   

Advertisment

यह भी पढ़ें : Budget 2024: कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, 8वें वेतन आयोग की उठने लगी मांग

ये हो सकते हैं खतरे
चिकित्सकों के मुताबिक, गर्म पानी से नहाना रक्तचाप में बढ़ोतरी कर सकता है, जिससे कई बीमारियों का जन्म हो सकता है. आपको बता दें कि गरम पानी से स्नान करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जिससे दिल के रोगी को अत्यधिक थकान और दिल की दर्द में वृद्धि हो सकती है. इसके अलावा अधिक गरम पानी से नहाना शरीर की नमी को कम कर सकता है, जिससे रक्तचाप और दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं.इसलिए सर्दियों में लोगों को सुबह के समय गरम पानी से नहाने का परहेज करना चाहिए.

ये भी नुकसान 
गर्म पानी से नहाने के बाद शरीर की तापमान बढ़ जाने से हृदय को अत्यधिक बोझ हो सकता है
अधिक गर्म पानी से नहाने से शरीर में तापमान की वृद्धि होने के कारण थकान और उत्साह की कमी हो सकती है 
गर्म पानी से नहाने के बाद शरीर के अधिकांश रक्तचालन की दिशा में होता है, जिससे सर्दियों के रोगी को समस्याएं हो सकती हैं.अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा की सुखापन हो सकती है, जिससे रक्तचालन में दिक्कतें आ सकती हैं. सर्दियों के रोगी लोगों को ध्यान में रखकर गर्म पानी से नहाने की आदत को नियंत्रित रखना चाहिए . त्वचा में रूखेपन की शिकायत भी गर्म पानी से नहाने से हो सकती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अक्सर डॅाक्टर सर्दियों में नॅारमल यानि ताजे पानी से नहाने की देते हैं सलाह
  • उच्च रक्तचाप सहित दर्जनों बीमारियां होने का होता है खतरा
  • त्वचा के लिए भी बेहद खराब है गर्म पानी से नहाना
  • बॅाडी में थकान के साथ पनप जाती है कई बीमारियां

Source : News Nation Bureau

winter tips Winter health Winter Tips mistakes Winter safety tips health and fitness healthy winter foods
Advertisment
Advertisment