Advertisment

OMG! रोजाना 1 सेब खाने के इतने सारे फायदे, एक्सपर्ट से जानें विस्तार से!

Benefits Of Eating Apple On Empty Stomach: सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेब कई पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. लेकिन क्या आपको पता है रोजाना खाली पेट 1 सेब खाने के फायदे के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
apple

Benefits of eating apple on empty stomach( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Apple Benefits : सेब शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेब कई पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से कई बीमारियां दूर हो सकती हैं. सेब प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में सेब को अपनी डाइट में शामिल करने से सेब में मौजूद सभी जरूरी पोषक तत्व शरीर में अवशोषित कर लेते हैं. इसके रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. लेकिन इसको रोजाना सेवन करने से हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है. क्योंकि खाली पेट ज्यादा सेब खाने से नुकसान भी हो सकता है. आइए हेल्थ एक्सपर्ट जानते हैं सुबह खाली पेट सेब खाने से होने वाले फायदे के बारे में..

सुबह खाली पेट सेब खाने से होने वाले फायदे

1. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रोजना खाली पेट सेब खाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है. सेब फल में पेक्‍ट‍िन नाम का फाइबर पाया जाता है, जो मल त्‍यागने की प्रक्र‍िया को बेहद आसान बनाता है ज‍िससे कब्‍ज जैसी समस्याओं से राहत मिलता है.

2. सेब में मौजूद विटामिन्स, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सेब से आंतों में पानी को बांधने में मदद म‍िलती है. ज‍िससे दस्‍त की स्‍थि‍त‍ि को कंट्रोल क‍िया जा सकता है.

3. सेब में मौजूद एंजाइम, आपके पाचन क्र‍िया को बेहतर बनाते हैं और पाचन शक्‍त‍ि में सुधार होता है. सेब के छ‍िलके में पाए जाने वाला फाइबर भी आंतों के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए काफी फायदेमंद माना जाता है.

इन्हें भी पढ़े: Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में इन 5 नुस्खों से पाएं चिपचिपी स्किन से छुटकारा!

4. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, सेब में प्रोबायोट‍िक गुण मौजूद पाए जाते हैं, जो आंतों में अच्‍छे बैक्‍टीर‍िया के निर्माण को बढ़ावा देते हैं. साथ ही ये बड़ी आंत को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है.

5. सेब का PH स्‍तर एल्‍कलाइन होता है ज‍िससे पेट में एस‍िड की अध‍िक मात्रा को कम करने में मदद म‍िलती है. इससे एस‍िड र‍िफ्लक्‍स और सीने में जलन जैसी समस्‍याओं को कम करने में मदद म‍िलती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10  

Disclaimer: इस खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

health news apple benefits Green apple Benefits in Hindi apple benefits on empty stomach
Advertisment
Advertisment