Advertisment

Yoga For Periods Pain: पीरियड्स में होने वाले कमर दर्द को खत्म करेंगे ये 5 योगा आसान

पीरियड्स के समय महिलाओं को कई तरह के दर्द और क्रैम्प्स झेलने पड़ते हैं, ऐसे में कोई पेनकिलर खाने की बजाय आप कुछ आसरकारी योगा आसान ट्राई कर सकती हैं.

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
yoga poses for periods pain

Yoga poses For Periods pain( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Yoga Poses For Periods Pain: महिलाओं के लिए पीरियड्स झेलना काफी दर्दनाक होता है. कुछ लोगों को अपना रूटीन काम करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तो वहीं अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट दर्द, क्रैम्प्स से लेकर कमर दर्द की भी शिकायत होती है. ऐसे में हम आपको कोई पेन किलर लेने की बजाय इस कमरदर्द से छुटकारा पाने 5 बेस्ट योगा आसान बता रहे हैं जिन्हें आप घर बैठे ट्राई कर सकती हैं. इनसे न सिर्फ आपको कमर दर्द में आराम मिलेगा बल्कि पीरियड्स के दौरान होने वाले बैक पेन से धीरे-धीरे छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी. 

Advertisment

बालासन

बालासन को अडॉप्टेड चाइल्ड पोज भी कहा जाता है जो खासतौर पर आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले कमर दर्द में मदद करेगा. इसके लिए आप सबसे पहले घुटनों के बल जमीन पर वज्रासन में बैठ जाएं. पेट को घुटनों से सटा लें फिर आगे की तरफ झुककर अपने हाथों को जितना दूर तक हो सके स्ट्रेच करें. अपने माथे को चटाई या जमीन पर टिका दें और लंबी और गहरी सांस छोड़े. आप सीने की बजाय पेट से सांस छोड़ने की कोशिश करें और करीब 30 सेकंड्स तक इसी पोजिशन में रहे. 

बद्ध कोणासन

इसे बाउंड एंगल पोज भी कहा जाता है जो न सिर्फ पीरियड्स पेन में मदद करता है बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है. कमर दर्द में आराम पाने के लिए आप घर पर ये आसान कर सकती हैं. सबसे पहले घुटनों को बाहर को मोड़कर जमीन पर सीधे-सतर बैठ जाएं और दोनों एड़ियों को जोड़ लें. अपने हाथों से एड़ियों को पकड़े रहें. धीमे-धीमे दोनों पैरों की एड़ियों को दबाते हुए थाई को स्ट्रेच करते हुए करीब 8 से 10 बार सांस छोड़े. 

यह भी पढ़ें- Belly Fat: पेट की चर्बी कम करते हैं ये घरेलू डिटॉक्स ड्रिंक्स, जानें इनकी रेसिपी

Advertisment

मार्जरी आसन

ये आसन न सिर्फ आपको मेंस्ट्रुअल पेन में मदद करेंगे बल्कि पेट की मसल की मरम्मत करने में भी मददगार हैं. मार्जरी आसन को करने के बाद आपको फुल बॉडी एक्सरसाइज जैसा महसूस हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप हाथ और पैरों के बल जमीन पर बैठ जाएं. फिर कैट पॉजिशन में बैठकर बॉडी को स्ट्रेच करें. इसके बाद गाय की मुद्रा में खुद को रखकर अपने चेहरे को नीचे की ओर ढीला छोड़ दें. इस दौरान कैट पॉडिशन में सांस लें और काउ पॉजिशन में सांस छोड़ें. इससे आपको कमर दर्द में बहुत आराम मिलेगा. 

सुप्त मत्स्येन्द्रासन योग

इस आसान को करने से आपको मेंस्ट्रुअल पेन के साथ-साथ कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. सुप्त मत्स्येन्द्रासन योग करने के लिए आपको जमीन पर कमर के बल लेट जाना है फिर दाएं हाथ को हवा में फैलाएं और बाएं हाथ से दाएं घुटने को स्ट्रेच करते हुए इसे बाएं पैर के नीचे ले जाते हुए बाएं तलवे को छूने की कोशिश करें और लगभग 30 सेकंड तक इस पोजिशन में रहें.  इसी पोजिशन को बाईं साइड के लिए भी दोहराएं. 

विपरीत करनी आसन

पीरियड्स के दौरान बैक पेन को कम करने या इससे छुटकारा पाने के लिए विपरीत करनी आसान काफी मददगार हो सकता है. ये योग आसान आपको कमर दर्द के साथ बैक मसल्स को मजबूत बनाने में भी कारगार होगा. विपरीत करनी आसन करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को ऊपर उठा लें. इसके बाद धीरे-धीरे हाथों का सहारा देते हुए हिप्स को ऊपर उठाते हुए पैरों के साथ कमर को भी ऊपर उठाएं. करीब 15 सेकंड के लिए इसी पोजिशन में रहें फिर रिलेक्स करें. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

news nation health news menstrual pain Yoga Poses for Back Pain Lifestyle News Yoga Poses for periods pain Yoga poses for menstrual pain periods pain Periods Back Pain periods cramps
Advertisment
Advertisment