Advertisment

Best facial exercise: गुब्बारे जैसा हो गया है चेहरा ? डबल चिन और ठोड़ी को कम करने की इफेक्टिव एक्सरसाइज

शीशे के पास खड़े होकर तैयार होते समय जब आपकी नजर आपके फेस के जबड़े या ठोड़ी पर जमा फैट पर जाती है तो यकीनन आपका मूड ऑफ हो जाता होगा. दरअसल गले के पास मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने की वजह से डबल चिन की समस्या पैदा होती है.

author-image
Publive Team
New Update
Best facial exercise

Best facial exercise( Photo Credit : social media )

Best facial exercise: क्या आपका चेहरा भी फैट जमा होने की वजह से गुब्बारे जैसा दिखाई देता है. शीशे के पास खड़े होकर तैयार होते समय जब आपकी नजर आपके फेस के जबड़े या ठोड़ी पर जमा फैट पर जाती है तो यकीनन आपका मूड ऑफ हो जाता होगा. दरअसल गले के पास मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने की वजह से डबल चिन की समस्या पैदा होती है. हालांकि खून के इस सर्कुलेशन के दुरुस्त होते ही यह समस्या भी खत्म हो जाती है. डबल चिन का फैट फेस के लुक को खराब कर देता है. इसको मेकअप से भी नहीं छुपाया जा सकता है. ऐसे में फिर हम यहां पर एक्सपर्ट द्वारा बताए एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने ठुड्डी के पास जमे फैट को आसानी से कम कर लेंगी. इस एक्सरसाइज से आपके फेस पर एक हफ्ते में असर दिखाई देने लगेगा. इसके साथ ही आप कुछ योगासन करके भी इस समस्या से निजात पा सकती हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment
 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr.Priyanka Trivedi (BNY)(NDBD) (@dr.priyanka.abhinav_7509)

चिन फैट एक्सरसाइज

योग एक्सपर्ट डॉक्टर प्रियंका त्रिवेदी ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए एक्सरसाइज के बारे में बताया कि आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथों की इंडेक्स फिंगर और थम्ब को हार्ट शेप में फोल्ड करना है फिर आपको चिन के लेफ्ट और राइट साइज में इनको स्ट्रेच करते हुए चिन को मसाज देना है. इसके अलावा आपको अपने सिर को पीछे की तरफ ले जाना है जिससे आपके चिन पर स्ट्रेच पड़े. इसके अलावा आपको अपने गर्दन को एक बार लेफ्ट साइड स्ट्रेच करना है फिर राइट साइड. इन दोनों को दस-दस बार करना है. इससे आपका चिन फैट तेजी से कम होगा. आपको बता दें कि यह एक्सरसाइज आपके थायराइड को भी कम करने में मदद करेगा. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

डबल चिन को कम करने के लिए करें ये योगासन

सिंह मुद्रा

publive-image

सिंह मुद्रा का नियमित अभ्यास करने से चेहरे की मसल्स पर दवाब पड़ता है. ये मुद्रा फेस मसल्स को स्ट्रेच करके रक्तसंचार को भी अच्छा बनाती है. जिससे चेहरे पर जमा फैट कम होता है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को सिंह की मुद्रा में बैठना होता है. इसके बाद व्यक्ति को जीभ बाहर निकालकर यथा संभव अपना मुंह खोलकर भौहों के बीच में अपनी नजर स्थिर करते हुए, कुछ देर इसी अवस्था में बने रहना है. इस योग को करने से डबल चिन की समस्या दूर होती है. 

Advertisment

उष्ट्रासन

publive-image

उष्‍ट्रासन योग को ऊंट मुद्रा भी कहा जाता है. इस योग को करने से गले के आस-पास जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है. उष्ट्रासन योग में सबसे पहले घुटनों पर बैठते हुए पीठ के निचले हिस्से को सहारा देते हुए पीछे की तरफ झुकें. इसके बाद अपने पैरों की दोनों एड़ियों को पकड़कर, पेट की तरफ करते हुए सिर को पीछे की तरफ लटकाएं. थोड़ी देर इसी अवस्था में बने रहने के बाद वापस पुरानी स्थिति में लौट आएं.

आकाश चूमें

Advertisment

publive-image

डबल चिन से छुटकारा पाने का ये सबसे सरल उपाय है. इस मुद्रा को करने से आप अपनी डबल चिन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले एक आरामदायक स्थिति में बैठते हुए धीरे-धीरे आसमान की ओर देखते हुए अपने होठों को ऐसा आकार दें, जैसे आप आकाश को चूमने की कोशिश कर रहे हैं. इस आसान एक्‍सरसाइज को 2 से 3 मिनट तक रोजाना करें.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source : News Nation Bureau

yoga for double chin lifestyle डबल चिन कैसे कम करें डबल चिन के लिए रोजाना करें ये योगासन गर्दन को सुंदर बनाने के योगासन facial exercises chin fat exercise for women chin fat double chin face yoga to get rid of double chin get rid of double chin Face Yoga
Advertisment
Advertisment