Advertisment

आंखों की सूजन को ऐसे करें कम, करें ये खास उपाय

आंखों की सूजन और आँखों के नीचे के काले घेरे कई कारणों से होते हैं, जिनमें चेहरे की वंशानुगत विशेषताएँ, एलर्जियाँ, तनाव, आँखों की थकान और व्यक्ति विशेष की त्वचा की विशेषताएँ, जैसे उसकी सतही बनावट, शामिल हैं.

author-image
Radha Agrawal
New Update
Swolled Eye

Swolled Eye( Photo Credit : Unsplash)

आंखों की सूजन (puffiness) कई बार यह इस हद तक बढ़ जाता है कि काजल और मेकअप भी इसे छिपा नहीं पाते और आपको कहीं भी जानें में शर्म महसूस होने लगती है. आंखों की सूजन और आँखों के नीचे के काले घेरे कई कारणों से होते हैं, जिनमें चेहरे की वंशानुगत विशेषताएँ, एलर्जियाँ, तनाव, आँखों की थकान और व्यक्ति विशेष की त्वचा की विशेषताएँ, जैसे उसकी सतही बनावट, शामिल हैं. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे आपकी आंखों के सूजन को कम कर सकते है. तो चलिए जानते है कि आंखों की सूजन ( Aankhon ki sujan)  को कैसे कम किया जा सकता है.

Advertisment

आलू

अगर आप आंखों की सूजन से परेशान है तो आलू को दो भागों में काटकर आंखें बंद करके उन पर रखें. इन्हें ऐसे रखें ताकि आंखों के नीचे की सूजन अच्छी तरह कवर हो जाए. जब तक आंखों की सूजन कम नहीं होती, तब तक इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल करते रहें. आपको इस उपचार से काफी आराम मिल सकता है. 

ठंडा दूध

दूध का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों का दर्द और थकान दूर हो सकता है. दूध में मौजूद वसा सूजी और थकी आंखों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. ठंडे दूध को रुई में डुबोकर इसे आंखों के आस-पास धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करने से आपके आंखों की थकान दूर हो जाएगी.  ऐसा करते समय अपनी आंखों को कुछ देर के लिए बंद जरूर रखें. 

यह भी पढ़ें: Christmas 2021 Celebration: इन देशों में है क्रिसमस मनाने की अलग परंपरा

ग्रीन टी बैग्स

अगर आपकी आंखों के सूजन दूर नहीं हो रहे हैं तो आप ग्रीन टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी बैग्स आंखों की सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इससे तुरंत निजात पाना चाहते है तो आप इनका इस्तेमाल थोड़े लम्बे समय के लिए कर सकते हैं. ग्रीन टी बैग्स सूजन के साथ- साथ आंखों की थकान को भी दूर करता है. 

अंडे का पैक

आंखों की सूजन को दूर करने के लिए अंडे के सफेद भाग को एक ब्रश की सहायता से अपनी आंखों के आस-पास लगाएं. ऐसा करने से अंडा आपकी आंखों के दर्द को खींच लेता है. फिर इसको करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से अगर आपकी आँखों के नीचे झुर्रियां है तो आपको उसमें भी जरूर लाभ मिलता है.

Advertisment

sujan ke gharelu upay in hindi remedies Puffy eyes sujan ke gharelu upay puffiness Aankhon ki sujan
Advertisment
Advertisment