Advertisment

Monsoon Skin Care Tips: ब्यूटी पार्लर जाने की नहीं पडे़गी जरूरत, मानसून में सेलेब्रिटी की तरह ग्लो करेगी स्किन, फॉलो करें ये टिप्स

हर कोई सेलेब्रिटी की तरह ग्लोइंग, यंग दिखना चाहता है. लेकिन सभी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं खरीद सकते हैं. न ही बार-बार ब्यूटी पार्लर जा सकते हैं. भले ही ये कहा जाए कि खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं, फिर भी खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Monsoon Skin Care Tips

Monsoon Skin Care Tips( Photo Credit : Social Media)

Monsoon Skin Care Tips: हर कोई सेलेब्रिटी की तरह ग्लोइंग, यंग और फीट दिखना चाहता है. लेकिन सभी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं खरीद सकते हैं. न ही बार-बार ब्यूटी पार्लर जा सकते हैं. भले ही ये कहा जाए कि खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं, फिर भी खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है. महिलाएं और लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए क्या-क्या नहीं करतीं. महंगे से महंगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके अपनाती हैं, लेकिन चेहरे से ग्लो नदारद ही रहता है. यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकती हैं. सबसे जरूरी बात जो समझने वाली है कि चेहरे पर रंगत तभी दिखेगी जब चेहरे की नियमित रूप से सफाई की जाएगी. इसलिए रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं. अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब जरूर करें.

Advertisment

घर पर बनाएं ये फेस पैक

ग्लोइंग स्कीन पाने के लिए आप घर ही फेस पैक बना सकती हैं. इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें. 1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें. फेस पैक में दूध की जगह सादा पानी या फिर गुलाब जल भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

मसूर की दाल

गोरी रंगत के लिए मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो दें.

नींबू

चमकती स्किन के लिए नींबू को भी काफी अच्छा माना गया है. नींबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें. थोड़ी देर के बाद पानी से धो दें. ऐसा करने से चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे.

नीम के पत्ते

मानसून में नीम का उपयोग ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में होता है बल्कि चमकती त्वचा के लिए भी ये काफी उपयोगी है. इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं. चेहरे पर लगा लें. चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें.

टमाटर

Advertisment

स्किन को ग्लो देने में टमाटर काफी उपयोगी है. इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स करें. चेहरे पर लगाएं. करीब आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें. कुछ दिन ऐसा करने से आपको खुद ही कमाल दिखने लगेगा.

दही

बारिश में चेहरे के लिए दही काफी उपयोगी है. दही खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सुंदरता में भी इजाफा करती है. इसके लिए दही में नींबू मिलाकर लगाएं. फिर कुछ वक्त बाद कमाल देखिए.

हल्दी और मलाई

चेहरे का रंग साफ करने के लिए  2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं. आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं. कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें.

तुलसी

तुलसी खूबसूरती बढ़ाने में वाकई गुणकारी है. तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है, स्किन भी ग्लो करने लग जाती है.

आलू

आलू का एक टुकड़ा काटकर अगर नियमित रूप से चेहरे की मसाज की जाए तो सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन चमकने लगती है.

पपीता

पपीता लें और उसे मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें.  चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें. 

एलोवेरा

एलोवेरा की पत्ती का जेल  निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. रोजाना एक बार ऐसा करें और फिर देखिए कि आपकी स्किन ग्लो करेगी. 

Source : News Nation Bureau

Skin care Tips For Healthy & Glowing Skin monsoon skin care glowing skin home remedies Beauty Tips
Advertisment
Advertisment