Advertisment

लाइफ में हो रहे है Demotivate, इन तरीकों को अपनाकर खोलें खुशियों का गेट

कई बार कोई हमें कुछ कह देता है तब, या कई बार ऐसा होता है कि हम अपने आप से ही नाराज होने लगते है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हम कोई काम शुरू कर देते है लेकिन, उसे पूरा नहीं कर पाते. तो, चलिए आपको खुद को मोटिवेट करने के कुछ तरीके बताते है.

author-image
Megha Jain
एडिट
New Update
self motivation tips

self motivation tips( Photo Credit : Unsplash)

कई बार कोई हमें कुछ कह देता है तब, या कई बार ऐसा होता है कि हम अपने आप से ही नाराज होने लगते है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हम कोई काम शुरू कर देते है लेकिन, उसे पूरा नहीं कर पाते. इसी वजह से हम उदास रहने लगते है. खुद से नफरत करने लगते है और डिप्रेस महसूस करते है. लेकिन, अगर आप सोच रहे है कि ऐसे डिप्रेस रहकर काम हो जाएगा तो, गलत सोच रहे है. अगर आप खुद को मोटिवेट नहीं करते तो, आपके काम अधूरे ही रह जाएंगे. तो, चलिए आपको खुद को मोटिवेट करने के कुछ तरीके बताते है. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Christmas पर घर पर ऐसे बनाएं बिना अंडे का Black Forest Cake, आएगा बिल्कुल मार्केट जैसा टेस्ट

वर्क प्लान बनाएं 

आप अपने गोल्स पाने के कारणों को जान लें. तभी आप अपने लिए वर्क प्लान बना पाएंगे. हर गोल को पाने के लिए आपको क्या चाहिए, इसको लेकर क्लीअर रहे. इस बात का असेस्मेंट जरूर करें कि गोल को पाने के लिए रोजाना कितने दिन या हफ्ते लगेंगे. फिर उन सभी एक्टिविटीज को शैड्यूल करें जो आपके गोल्स को पूरा करने के लिए बेहद जरूरी है. जब आप इन सबका असेस्टमेंट करेंगे तो बाकी स्टेप्स अपने आप समझ में आ जाएंगे. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में इन Accessories को वॉडरोब में करें शामिल, स्टाइलिश लुक होगा हासिल

Advertisment

अनाउंसमेंट करें 

आप रोज सुबह एक स्टेटमेंट जरूर बोलें कि 'आज मेरा ये गोल है और मैं इसे जरूर पूरा करूंगा'. इस स्टेटमेंट को आप अपने मन में जोर से कहे. इस स्टेटमेंट से आप अपने गोल्स पर पॉजिटिव तरीके से ध्यान देकर रोजाना जगेंगे. ये ही स्टेटमेंट आपको मोटिवेट करता रहेगा. 

self love motivation and tips self motivation tips motivation tips tips for motivation self motivation motivation
Advertisment
Advertisment