Advertisment

Bun Hairstyle Side Effects: सावधान! जूड़ा बनाने से झड़ जाएंगे बाल, बदलें ये आदत

Bun Hairstyle Side Effects: आपको भी अगर लंबे समय तक बालों का जूड़ा बनाने की आदत है तो सावधान हो  जाइए. इस आदत से आपके बाल झड़ सकते हैं. आपकी हेयरलाइन पतली हो सकती है. इसके अलावा सिरदर्द जैसी समस्या से भी दो-चार होना पड़ सकता है.

author-image
Publive Team
New Update
bun

Bun Hairstyle Side Effects( Photo Credit : social media )

Bun Hairstyle Side Effects: आपको भी अगर लंबे समय तक बालों का जूड़ा बनाने की आदत है तो सावधान हो  जाइए. इस आदत से आपके बाल झड़ सकते हैं. आपकी हेयरलाइन पतली हो सकती है. इसके अलावा सिरदर्द जैसी समस्या से भी दो-चार होना पड़ सकता है. गर्मियां हो या सर्दियां, महिलाएं बाहर भले ही कितनी भी खूबसूरत बनकर क्यों न जाएं घर आते ही अधिकतर सभी महिलाएं बालों का जूड़ा बना लेती हैं. घर में रहते समय अक्सर एक बार ही बालों में कंघी की जाती है. इसके बाद  बालों को एक हाथ से मोड़कर ऊपर से बन या जूड़ा बांध लेते हैं और पूरे दिन भर बाल ऐसे ही बने रहते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. इसलिए कोशिश कीजिए कि लंबे समय तक बालों का  टाइट जूड़ा बनाकर न रखें.

Advertisment

हेयरलाइन हो जाएगी पतली

publive-image

लगातार जूड़ा बनाए रखने से हेयरलाइन पतली हो सकती है. बालों को लगातार बांधने से हेयर लाइन में खिंचाव पड़ता है जिससे वह टूटने लगते हैं. ऐसे में या तो लूज बन बनाएं या फिर बालों को क्लच कर लें.

सिरदर्द करेगा परेशान 

Advertisment

publive-image

लंबे समय तक बालों में जूड़ा बनाने से सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. बहुत अधिक ऊंचाई पर लगातार एक बन बनाने के बजाय, कभी-कभी इसे थोड़ा नीचे, यानी सिर के पीछे बनाया जाना चाहिए.

बालों का टूटना हो जाएगा शुरू 

publive-image

लगातार बालों पर जूड़ा बनाए रखने से बाल टूटने लगते हैं. इससे बालों में खिंचाव होता है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं. 

Advertisment

शेप हो सकती है खराब 

publive-image

अगर आप हर समय जूड़ा बनाकर रखती हैं, तो इससे बालों की शेप भी खराब होने लगती है. इसके अलावा बार-बार बालों को धोने के बाद भी बाल सीधे नहीं होते हैं, जिससे हेयर फॉल की समस्या हो सकती है. बालों की शेप खराब होने से आसानी से कोई अच्छा हेयरस्टाइल भी नहीं बनता है.

रुक सकती है बालों की ग्रोथ

Advertisment

publive-image

माना जाता है कि जो लड़कियों हर समय जूड़ा बनाकर रखती हैं, आमतौर पर उनके बालों की ग्रोथ रुक जाती है. इसके अलावा रोजाना एक तरह का हेयर स्टाइल बनाने से भी बाल नहीं बढ़ते हैं और न ही घने होते हैं

बालों की कैसे करें देखभाल?

publive-image

अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बाल हर समय हेल्दी रहें, तो इसके लिए समय-समय पर हेयर वॉश करें. बालों को धोने के बाद उनमें कंडीशनर करें. रात में सोने से पहले कंघी जरूर करें. हफ्ते में एक बार तेल जरूर लगाएं. इसके अलावा कभी भी एक हेयरस्टाइल को ज्यादा समय तक न बनाएं. इससे बालों की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है.

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

hair growth hair fall control tips headache बालों का जूड़ा Damages hair Hairstyle Side Effects hairline hair tips Bun Hairstyle Side Effects
Advertisment
Advertisment