Advertisment

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ छाछ से आपकी सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे

छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. छाछ में प्रोबायोटिक्स नियमित पाचन को बनाए रखते हैं और हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में सहायता करते हैं.

author-image
Amita Kumari
New Update
buttermilk

Buttermilk Benefits( Photo Credit : सोशल मीडिया)

क्या आप जानते हैं, अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर आहार भी प्रभावी नहीं होगा? अपने पूरे शरीर को हेल्दी रखने के लिए पेट के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना महत्वपूर्ण है. वहीं, इसे बेहतर बनाने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ आपके शरीर में कब्ज को ठीक करने से लेकर प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने तक कई और फायदे देता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम, प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम, फास्फोरस, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. 

Advertisment

भोजन के बाद एक गिलास छाछ पीना आपके हेल्थ के लिए चमत्कारिक हो सकता है.अब जैसे-जैसे गर्मियां आ रही हैं, आप छाछ से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए नियमित आहार का हिस्सा बनाना चाहिए.

पाचन में सहायक

छाछ आपके पाचन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी पेय है. इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड होता है जो आपके आंत के हेल्थ को ठीक करने और आपके पाचन शक्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह बॉविल मूवमेंट को आसान बनाता है. इसके अलावा, यह पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करता है, जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, पेट में संक्रमण आदि.

एसिडिटी से राहत

बहुत से लोग एसिडिटी की समस्या की शिकायत करते हैं जिसका उन्हें अक्सर सामना करना पड़ता है. छाछ पीने से एसिडिटी दूर होती है और एसिड रिफ्लक्स से होने वाली जलन कम होती है. छाछ ठंडक प्रदान करती है और जलन से राहत दिलाती है.

Advertisment

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंटिफिक रिसर्च एंड मैनेजमेंट (IJSRM) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, छाछ पीने से लोगों को मसालेदार भोजन पचाने और पेट की परत को शांत करने में मदद मिलती है.

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. छाछ में प्रोबायोटिक्स नियमित पाचन को बनाए रखते हैं और हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में सहायता करते हैं. छाछ का सेवन डेड स्किन सेल को हटाने में सहायता करता है, बंद छिद्रों को साफ करता है और त्वचा की बनावट में सुधार करता है.

यह भी पढ़ें: bulletproof coffee: सुबह में घी या जैतून के तेल के साथ कॉफी पीने से क्या वजन कम होता है?

Advertisment

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

छाछ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है और बीमारियों को दूर रख सकता है. यह एक संतुलित गट फ्लोरा के विकास को बढ़ावा देता है, जो प्रतिरक्षा और अन्य शारीरिक कार्यों को बढ़ाता है. इसके अलावा, छाछ में पाए जाने वाले मिल्क फैट ग्लोब्यूल मेम्ब्रेन (एमएफजीएम) में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीकैंसर प्रभाव वाले पदार्थ होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

रक्त और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को छाछ द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, इस प्रकार यह एक अच्छा हृदय स्वास्थ्य बनाए रखता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों को नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए.

एनर्जी बूस्टर

छाछ का सेवन आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. यह कैल्शियम, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो छाछ पी सकते हैं.

Advertisment

आपके शरीर को डिटॉक्स करता है

इसमें राइबोफ्लेविन की मौजूदगी के कारण यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. यह भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और  लिवर फंक्शन को बढ़ावा देता है. इस प्रकार, एक स्वस्थ लिवर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके समग्र स्वास्थ्य को उत्तेजित करता है.

छाछ में पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन से कई हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं. आप इसे नियमित रूप से पी सकते हैं. हालांकि, अगर आपको सर्दी या कोई एलर्जी है तो रात में इसे पीने से बचना चाहिए. जो लोग लैक्टोज इनटोलरेंट हैं वे अपने आहार में छाछ को शामिल करके कैल्शियम का लेवल बढ़ा सकते हैं.

news nation health news Health Benefits Of Buttermilk immunity booster Buttermilk benefits Result Of Drinking Buttermilk health news Buttermilk For Health
Advertisment
Advertisment