Advertisment

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में बताई गई ये बातें याद रखें, नहीं तो हो जाएं गरीब

चाणक्य के अनुसार, अगर इन तीन बातों को याद रखा जाए तो जिंदगी में कभी पैसों की कमी नहीं होगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
how to become rich

how to become rich ( Photo Credit : Social Media)

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में कई सारी बातें बताई गई जिसे मानने से एक इंसान अपने जीवन में वो सबकुछ पा सकता है जो वह चाहता है. चंद्रगुप्त मौर्य के गुरू, जिन्होंने एक आम से लड़के को एक शक्तिशाली राजा बना दिया.  चाणक्य ने अपनी पुस्तक अर्थशास्त्र में कई बातों का जिक्र किया है. चाणक्य की बातों को अगर आप अपने जीवन में उतारते हैं तो आप को ना केवल रिश्तों में सफलता मिलती है बल्कि करियर में भी सक्सेजफुल होने की संभावना बढ़ जाती है. चाणक्य के अनुसार, अगर इन तीन बातों को याद रखा जाए तो जिंदगी में कभी पैसों की कमी नहीं होगी.

Advertisment

कभी ना बताएं दूसरों को अपनी फाइनेंशियल स्थिति

आपके पास कितने पैसे हैं आप कहां उसे इंवेस्ट कर रहे हैं, अपनी पैसों को लेकर स्थति किसी को नहीं बतानी चाहिए. खासकर दोस्तों को भी भूलकर नहीं बतानी चाहिए. इसके साथ ही गलत तरीकों से धन नहीं कमाना चाहिए और ना ही अपने कमाए धन के स्त्रोत के बारे में भी किसी को नहीं बताना चाहिए. क्योंकि जब अपने पैसे को लेकर चीजे बताते हैं तो उसके नजर आप आने लगते हैं.

अपने खान पान का खास ध्यान रखना चाहिए. देर रात या सोकर उठते ही खाना नहीं खाना चाहिए. वक्त-बेवक्त पर किया गया भोजन शास्त्रों के अनुसार गरीब बनाता है. इसके साथ ही खाने को पूरे परिवार के साथ जमीन पर या किसी मेज पर रखकर ही खाना चाहिए. आपका हर एक्शन आपके हर काम से जुड़ा है, सुबह से लेकर शाम तक आप क्या करते हैं इसका असर आपके फाइनेशियल कंडिशन पर पड़ता है. 

Advertisment

हाइजीन का ध्यान रखना है जरूरी

फाइनेंशियली मजबूत होने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना भी जरूरी है. शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब आप हाइजीन का ख्याल रखेंगे. रोजाना नहाना और अपने आराध्य को याद करना फिजिकली और मेंटली हेल्थ के लिए अच्छा होता है और ये बातें इंसान को कभी गरीब नहीं बनने देती हैं. शरीर से भी अमीर रहेंगे और धन से भी. क्योंकि अच्छा जीवन जीने के लिए पैसे के साथ-साथ स्वस्थ्य शरीर की भी जरूरत होती है. 

ये भी पढ़ें-Aaj Ka Panchang 29 June 2024: क्या है 29 जून 2024 का पंचांग, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Chanakya Niti Quotes Chanakya Niti Chanakya Niti Hindi chanakya niti chanakya
Advertisment
Advertisment