Advertisment

Multivitamin disadvantage:रोजाना मल्टीविटामिन ले रहे हैं तो हो जाइए सावधान, मौत के मुहाने तक ले जा सकती है ये आदत

अगर आप भी फीट रहने के लिए रोजाना मल्टीविटामिन ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए. फायदे के चक्कर में उल्टा ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. एक नए अध्ययन में सामने आया है कि लंबे समय तक मल्टीविटामिन का उपयोग सही नहीं है. 

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Multivitamin disadvantage

multivitamin( Photo Credit : social media )

Multivitamin disadvantage: अगर आप भी फिट रहने के लिए रोजाना मल्टीविटामिन ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए. फायदे के चक्कर में उल्टा ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. एक नए अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना मल्टीविटामिन (Multivitamin) लेने से लोगों को लंबे समय तक जीवित रहने में मदद नहीं मिलती है. बल्कि जल्दी मौत होने का खतरा बढ़ सकता है. जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित अध्ययन में 20 से अधिक वर्षों तक लगभग 400,000 आमतौर पर स्वस्थ वयस्कों का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि लंबे समय तक मल्टीविटामिन का उपयोग सही नहीं है. किन लोगों को मल्टीविटामिन का सेवन नहीं करना चाहिए और इसकी ओवक डोज लेने से क्या नुकसान हो सकते हैं ये जानने के लिए पढ़िए हमारी ये खास रिर्पोट.

Advertisment

क्या होते हैं मल्टीविटामिन 

मल्टीविटामिन एक तरह का सप्लीमेंट होता है, जिसका सेवन स्वस्थ रहने के लिए किया जाता है. इसमें विटामिन, खनिज और दूसरे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है. जब शरीर कमजोर होता है तो बहुत से लोग मल्टीविटामिन की गोली  लेने लगते हैं. मल्टीविटामिन एक तरह का सप्लीमेंट होता है, जिसका सेवन स्वस्थ रहने के लिए किया जाता है. इसमें विटामिन, खनिज और दूसरे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. 

मल्टीविटामिन के साइड इफेक्ट्स

मल्टीविटामिन लेने के साइड इफेक्ट्स होते हैं जैसे- पेट दर्द, उल्टी, दस्त, मतली. बालों का झड़ना, त्वचा में सूखापन. पेट में ऐंठन, भूख न लगना. किडनी की समस्याएं, कैंसर. दिल की बीमारियां.

ओवरडोज लेने से बचें 

मल्टीविटामिन की ओवरडोज लेने से बचें. . हमारे शरीर को विटामिन और खनिजों की सीमित मात्रा की आवश्यकता होती है. मल्टीविटामिन में इन पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जब इसका ओवरडोज हो जाता है, तब शरीर इन पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता. वे शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकते हैं. इसलिए मल्टीविटामिन का ज्यादा सेवन नुकसानदायक माना जाता है. 

गर्भवती महिलाएं न करें सेवन  

किसी गंभीर बीमारी में इसे लेने से बचें. किसी दवा का सेवन कर रहे तो इसे न लें. किसी तरह की एलर्जी है तो न खाएं. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी नहीं लेनी चाहिए.

मल्टीविटामिन को लेकर एक्सपर्ट्स की सलाह

Advertisment

1. मल्टीविटामिन का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

2. डॉक्टर उम्र, सेहत को देखते हुए मल्टीविमामिन की उचित मात्रा की सलाह देते हैं.

3. मल्टीविटामिन का सेवन हमेशा खाने के साथ करना चाहिए.

4. किसी ब्रांड का ही मल्टीविटामिन लेना चाहिए.

5. मल्टीविटामिन का सेवन एक ही समय पर करना चाहिए.

मल्टीविटामिन से जुड़ी बड़ी जानकारी आपको हमने दी है. लेकिन आप अगर चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर इसे ले सकते हैं. कभी भी कोई दवा बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं लेनी चाहिए. मल्टीविटामिन क्या होता है हमने आपको बताया, मल्टीविटामिन के कई साइड इफेक्ट भी हैं तो आप इससे बचें. ध्यान रखें कि मल्टीविटामिन का ओवरडोज कभी न लें और अगर आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर के कहने पर ही किसी भी दवा का सेवन करें. 

Source : News Nation Bureau

RESEARCH Live Longer Health New In Hindi multivitamin supplement Multivitamin side effects multivitamin disadvantage healt health news
Advertisment
Advertisment