Advertisment

Health benefits of dancing: रोजाना 30 मिनट तक डांस करने से मिलेंगे गजब फायदे, घर बैठे बीमारियों को कहेंगे टाटा-बाय-बाय!

Health benefits of dancing: अगर आप रोजाना 30 मिनट तक डांस करना शुरू कर दें, तो आपको कई गंभीर बीमारियों को खतरा कम हो जाएगा.

author-image
Publive Team
New Update
benefits of dancing

benefits of dancing( Photo Credit : social media )

Health benefits of dancing: अगर आप रोजाना 30 मिनट तक डांस करना शुरू कर दें, तो आपको कई गंभीर बीमारियों को खतरा कम हो जाएगा. डांस करने के गजब के फायदे हैं. इससे आप घर बैठे बीमारियों को टाटा-बाय-बाय कह सकते हैं. गर्मी के मौसम में लोगों को घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता है. तेज धूप और गर्मी की वजह से कई बार लोग जिम तक जाना भी छोड़ देते हैं, बारिश का मौसम आने वाला है. तब भी लोगों की फिजिकल एक्टिविटी बेहद कम हो जाती है. हर वक्त घर में रहने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल से आपका वजन बढ़ सकता है. लोग टेंशन में रहते हैं कि आखिर घर बैठकर हेल्दी कैसे रहा जाए. आपकी इस परेशानी का उपाय है डांस. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में.

Advertisment

आधे घंटे में होती 130 से 250 कैलोरी बर्न 

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक कई रिसर्च में यह माना गया है कि रोजाना 30 मिनट डांस करने से सेहत को दुरुस्त बनाए रखा जा सकता है. साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. डांस एक फायदेमंद एक्सरसाइज है, जो हमारी फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ को भी बूस्ट करता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो करीब 30 मिनट डांस करने से 130 से 250 कैलोरी बर्न होती है, जिससे शरीर पर जमी एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से पिघलने लगती है. मोटापे से परेशान लोगों के लिए नियमित रूप से डांस करना बेहद लाभकारी हो सकता है. इससे उन्हें फैट लॉस में मदद मिल सकेगी.

हार्ट हेल्थ होती बूस्ट 

रोजाना डांस करने से न सिर्फ फिटनेस बेहतर होती है, बल्कि इससे हार्ट हेल्थ बूस्ट हो जाती है. इससे शरीर का बैलेंस और कोऑर्डिनेशन बेहतर होता है. हालांकि यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह का डांस कर रहे हैं. कुछ फास्ट मूविंग डांस होते हैं, जबकि कुछ स्लोअर डांस होते हैं. दोनों ही कंडीशन में आपका शरीर और दिमाग दोनों इंवॉल्व होते हैं. डांस करना एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जो आपको फिजिकली और मेंटली बेहतर बनाता है. इसलिए गर्मियों में जो लोग बाहर नहीं निकलना चाहते हैं, वे घर पर ही डांस के जरिए वर्कआउट कर सकते हैं.

मसल्स को मिलती मजबूती 

डांस करने से हमारी बॉडी की मांसपेशियां मूव होती हैं और मसल्स को मजबूती मिलती है. डांस के दौरान पैरों को चलाना बेहद जरूरी होता है और आपकी लोअर बॉडी को इससे कई तरह के फायदे होते हैं. नियमित रूप से डांस से आपके शरीर की स्ट्रैंथ बढ़ती है और फ्लैक्सिबिलिटी इंप्रूव हो जाती है. जो लोग डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए डांस करना फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना डांस करने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मोटापा समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.  

Source : News Nation Bureau

क्या डांस करने से बीमार नहीं होते Mental Health रोजाना डांस करने से क्या होता है डांस करने के क्या हैं फायदें daily dance health benefits of dancing dancing exercise dancing exercise benefits Dancing benefits
Advertisment
Advertisment