Advertisment

केवल दस मिनट दौड़कर डिप्रेशन, एंजायटी को करें दूर, दवाई लेने की जरूरत नहीं!

दौड़ के फायदों के बारे में तो कई सारी स्टडी में पता चला है. वहीं दौड़ने से दिमाग को तेज चलने और मूड को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

author-image
Priya Gupta
New Update
depression and anxiety solution

depression and anxiety solution ( Photo Credit : Social Media)

Depression and Anxiety Solution: डिप्रेशन और एंजाइटी की समस्या से आज हर इंसान गुजर रहा है. जीवन में तनाव के बहुत कारण हो सकते हैं. लेकिन इस तनाव को दूर करने के लिए कुछ ही देर की एक्टिविटी आपके काम आ सकती है. शरीर को फिट रखने के लिए वैसे तो काफी कुछ करना होता है. लेकिन शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी फिट रखना भी बहुत जरूरी है. खासतौर पर दौड़ के फायदों के बारे में तो कई सारी स्टडी में पता चला है. वहीं दौड़ने से दिमाग को तेज चलने और मूड को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. 10 मिनट की दौड़ से आप शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी फिट रख सकते हैं.  

Advertisment

दौड़ लगाने से दिमाग के साथ ही हाथ पैर आंखों और शरीर के सारे अंगों के बीच अच्छा तालमेल बैठता है. जिसकी वजह से दिमाग में न्यूरॉनल एक्टीवेट होता है और इससे दिमाग भी तेज चलने लगता है और आप अच्छा महसूस करते हैं.  

डिप्रेशन और मूड स्विंग से मिलेगा छुटकारा- अगर आप केवल 10 मिनट के लिए दौड़ लगाते हैं तो इससे कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. दौड़ने से मूड अच्छा होता है. साथ ही डिप्रेशन जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगी.

स्ट्रेस से राहत- दौड़ते के बाद शरीर से एक हार्मोन रिलीज होता है. जो एक बायोकेमिकल है जो ब्लड को ब्रेन तक तेजी से पहुंचने में मदद करता है. जिसकी मदद से थोड़ी देर के लिए स्ट्रेस को कम करता है. स्ट्रेसफुल सिचुएशन में सही तरीके से दिमाग को रिस्पांस देने में मदद करता है.

Advertisment

मूड को बूस्ट करता है- ये एंजायटी और डिप्रेशन दोनों को कम करता है. भले ही रातभर में आपका डिप्रेशन ना गायब हो लेकिन डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने और मैनेज करने जरूर मदद करता है. कई स्टडी का कहना है कि अगर आप रोजाना दौड़ते हैं तो डिप्रेशन और एंजायटी पर वहीं असर होता है जो रोज दवा का होता है.

ये भी पढ़ें-टूर पर जाना चाहते हैं लेकिन बजट बन रही रुकावट, ये 5 सबसे सस्ती जगह जहां जाकर मन हो जाएगा खुश

ये भी पढ़ें-Cheapest Market In Delhi: दिल्ली के इन बाजारों में लड़कियों के कपड़े मिलते हैं कौड़ियों के भाव

Advertisment

Source :News Nation Bureau

Depression Prevention of Depression foods that reduce anxiety and depression
Advertisment
Advertisment