प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे दूर करें इसकी कमी!

Importance of Calcium in Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान शिशु के दाँतों के बीच हड्डियाँ और दाँत तेजी से विकसित होते हैं, जिसके लिए कैल्शियम की बहुत जरूरी होता है.  प्रेग्नेंसी के दौरान अगर मां के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
f

Importance of Calcium in Pregnancy (Social Media)

Importance of Calcium in Pregnancy: गर्भावस्था एक महिला के जीवन का एक बेहद खास पल होता है. इस दौरान मां और बच्चे दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही मात्रा में पोषण बहुत जरूरी होता है. इनमें से एक सबसे जरूरी पोषक तत्व है कैल्शियम होता हैं. गर्भावस्था एक महिला के लिए कैल्शियम की सही मात्रा बहुत जरूरी होती है. इसका असर मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. अगर गर्भावस्था में कैल्शियम की कमी हो जाती है, तो इसके गंभीर समस्या भी हो सकते हैं. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं प्रेग्नेंसी में कैल्शियम में क्यों जरूरी है और इसकी कमी से क्या खतरे हो सकते हैं.

Advertisment

कैल्शियम

कैल्शियम शरीर को हेल्दी रखने में सबसे अहम भूमिका निभाता है. कैल्शियम इंसान के हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रेग्नेंसी के दौरान शिशु के दाँतों के बीच हड्डियाँ और दाँत तेजी से विकसित होते हैं, जिसके लिए कैल्शियम की बहुत जरूरी होता है.  प्रेग्नेंसी के दौरान अगर मां के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो शिशु के विकास पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा, मां शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, जिससे उनकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है.

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम क्यों जरूरी है

एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए.

पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और का सेवन न करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में अधिक विटामिन D बनाता है, जिसके कारण शरीर की कैल्शियम सोखने को क्षमता बढ़ जाती है.

प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम को दूर करने के लिए दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियों, तिल, और बादाम जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

अगर खाने में कैल्शियम की मात्रा कम है, तो डॉक्टर के निर्देश पर सप्लीमेंट्स लेने चाहिए.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

लेकिन एक बात का ध्यान रहे इस दौरान यह मात्रा आवश्यकता से अधिक न हो जाए नहीं तो कब्ज़, स्टोन या संक्रमण की संभावना हो सकती है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Pregnancy 5 Common Myths About Pregnancy baby health during pregnancy
Advertisment
Advertisment