Advertisment

Fitness Secret: 40 की उम्र में दिखना चाहते हैं 24 जैसा फिट...रूटीन में शामिल कर लें ये 4 नियम

Fitness Secret: बढ़ती उम्र में भी कम उम्र का कौन नहीं दिखना चाहता. हर किसी की चाह जवान और फिट नजर आने की होती है. लेकिन अधिकांश मामलों में ऐसा हो नहीं पाता

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Fitness Secret

Fitness Secret( Photo Credit : फाइल पिक)

Fitness Secret: बढ़ती उम्र में भी कम उम्र का कौन नहीं दिखना चाहता. हर किसी की चाह जवान और फिट नजर आने की होती है. लेकिन अधिकांश मामलों में ऐसा हो नहीं पाता. क्योंकि व्यस्त शेड्यूल, गलत खान-पान और अनियमित लाइफ स्टाइल के कारण लोगों को बीमारियां घेर लेती हैं और वो अपनी उम्र से भी ज्यादा का दिखने लगता है. लेकिन हमारे सामने कुछ ऐसे भी उदाहरण हैं, जो इस बात को साबित करते हैं कि अपनी फिटनेस का ध्यान रखकर भी आम 40 की उम्र में 24 का दिख सकते हैं. यहां तक कि बढ़ती उम्र का असर आपको टच तक नहीं कर पाएगा. 

Advertisment

फिटनेस एक्सपर्ट्स के अनुसार जीवन में केवल चार नियमों को अगर अपना लिया जाए तो आप एक शानदार फिगर और व्यक्तित्व के मालिक हो सकते हैं. 

1- सुबह उठकर पिएं गुनगुना पानी

दरअसल, होता यह है कि हम सुबह उठते ही सबसे पहले हाथों में चाय की प्याली थाम लेते हैं. लेकिन बजाए चाय के अगर हम गुनगुना पानी पिएं तो यह बॉडी के लिए फायदे का सौदा साबित होता है. क्योंकि गर्म पानी को सेहत के लिए वरदान से कम नहीं माना जाता. जैसे ही आप सुबह गर्म पानी पीते ही फ्रेश होने जाते हैं तो आपकी आंत साफ हो जाती हैं. जिससे आपको कोई पेट की बीमारी नहीं होती. क्योंकि पेट की बीमारी से शरीर में और भी कई रोग जन्म ले लेते हैं तो इस तरह से आप अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं.

Advertisment

2- फ्रिज के पानी से बनाएं दूरी

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें या तो हल्का गर्म पानी पीना चाहिए या फिर सादा. फिर चाहे सर्दी हो या भीषण गर्मी हमें भूलकर भी ठंडा या फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए. हां, अगर आप घड़े का पानी पीना चाहें तो उसमें कोई बुराई नहीं है. एक्सपर्ट्स की मानें तो ठंडे पानी से हमारे दिल और दिमाग को काफी नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है.

3- घूट-घूट कर पिएं पानी

Advertisment

अक्सर हम पानी को एकबार में पीने की आदत में होते हैं. हम गिलास को सीधा मुहं पर लगाते ही खाली कर देते हैं, जबकि ये स्थिति बेहत खराब है. इसलिए पानी को हमेशा घूट-घूट कर पीना चाहिए. क्योंकि जब हम ऐसा करते हैं तो हमारे मुंह में बनने वाली पाचक लार पानी के साथ हमारे पेट में चली जाती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है. 

Metro Card Recharge: अब मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने का झंझट हुआ खत्म, घर बैठे होगा व्हाट्सएप से रिचार्ज

4- खाने के तुरंत बाद कभी न पिएं पानी

Advertisment

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि खाने के तुरंत बाद वाला पानी किसी जहर से कम नहीं होता. दरअसल, खाने को पचाने के लिए हमारे आमाश्य में एक प्रकार की अग्नि प्रज्जवलित होती है, जो खाने को पचाने का काम करती है. ऐसे में अगर आप खाना खाते ही पानी पी लेते हैं तो यह अग्नि बुझ जाती है  और खाना बजाए पचने के सड़ने लगता है. 

Anti aging foods for women fitness secret health t Anti aging Anti- Aging Tips look younger Anti aging news looking younger than age anti aging food in india in hindi anti aging food list anti aging food in hindi anti aging foods for skin women health tips
Advertisment
Advertisment