Advertisment

Fitness Tips: वर्कआउट के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान!

Fitness Tips: वर्कआउट एक शारीरिक गतिविधि है, जिसमें बॉडी मोशन में होता है. इस मोशन से तुरन्त रेस्ट में आते ही पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं इस पर क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Fitness Tips:

Fitness Tips (Social Media)

Fitness Tips: शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है. लेकिन एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. इसलिए एक्सपर्ट  भी एक्सरसाइज के बीच में पानी की कुछ सिप लेने की सलाह देते है, वहीं कई लोग घंटों वर्कआउट करने के तुरंत बाद काफी पानी पी लेते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. वर्कआउट एक शारीरिक गतिविधि है, जिसमें बॉडी मोशन में होता है. इस मोशन से तुरन्त रेस्ट में आते ही पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं इस पर क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट.

Advertisment

एक्सरसाइज के तुरंत बाद ढेर सारा पानी पीना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, वर्कआउट करने के बाद शरीर से काफी ज्यादा पसीना निकलता है, और काफी तेज प्यास लगती है और कई लोग एक साथ ढेर सारा पानी पी जाते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो पहले आपआराम से बैठ जाएं और गहरी सांस लेने के बाद रिलैक्स करें. इसके बाद आराम से थोड़ा-थोड़ा करके पानी पिएं. 

एक्सरसाइज के बाद तुरंत नहाना

एक्सरसाइज के बाद तुरंत नहाना काफी नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप भी एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत नहा लेते हैं तो जान लें कि इससे हेल्थ को काफी नुकसान हो सकता है. नुकसानदायक या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी की है तो कम से कम 20 मिनट तक आराम करने के बाद जब बॉडी पूरी तरह रिलैक्स हो जाए तब नहाने जाएं.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

एक्सरसाइज के बाद तुरंत हैवी खाना न खाएं

एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद हैवी खाना खाने से बचें. अगर आप एक्सरसाइज कर के आये तो कोशिश करें कि वर्कआउट करने के कम से कम 30-40 मिनट के बाद ही कोई मील या स्नैक्स लें इससे आपके सेहत पर कोई नुकसान नहीं होगा. अगर आप हैवी वर्कआउट करके आए हैं तो इसके बाद कोई और ऐसा कोई काम न करें, जिससे शरीर पर अधिक लोड पड़े. जिससे आपकी मांसपेशियों में खिंचाव हो सके.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Gym Workout Tips Food After Workout Fitness Tips fat loss workout Workout gym workout for beginners
Advertisment
Advertisment