Advertisment

Stamina Booster: स्टैमिना बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हैं ये वर्कआउट, जानें सही तरीका!

Stamina Booster Tips: स्टैमिना की कमी के पीछे हमारे खराब खान-पान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी सबसे बड़ा कारण है. आज हम आपको इस आर्टिकल में स्टैमिना बढ़ाने वाले एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे.

Advertisment
author-image
Rajvant Prajapati
New Update
s

Stamina Booster Tips (Social Media)

Advertisment

Stamina Booster Tips: अगर आप थोड़ा सा काम करने के बाद थक जाते हैं, कुछ ही सीढ़ियां उतरने- चढ़ने में आपके सांस फूलने लगते हैं तो इसका मतलब आपको स्टैमिना कमजोर हो गया है. स्टैमिना की कमी के पीछे हमारे खराब खान-पान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी सबसे बड़ा कारण है. ऐसे में आप हेल्दी खान-पान के अलावा एक्सरसाइज करके भी स्टैमिना बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में स्टैमिना बढ़ाने वाले एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे.

Advertisment

ये हैं स्टैमिना बढ़ाने वाले एक्सरसाइज

पुशअप्स

अगर आप रोजाना पुश-अप करते हैं, तो इससे स्टैमिना बूस्ट होती है. इससे शरीर को मजबूती मिलती है. आपको बता दें कि पुशअप्स करने से स्टैमिना बूस्ट होने के साथ-साथ बाइसेप्स, चेस्ट और बैक शॉल्डर जैसे हिस्सों को मजबूती प्रदान होती है.

Advertisment

जंपिंक जैक

जंपिंक जैक वर्कआउट भी स्टैमिना बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. जंपिंक जैक की खास बात ये है कि बोन डेंसिटी को भी बूस्ट करता है. इस एक्सरसाइज की मदद से शरीर का स्ट्रेंथ काफी तेजी से बढ़ती है. इन एक्सरसाइज को करन से आपका स्टैमिना बूस्ट हो जाता है. 

स्क्वाट एक्सरसाइज

Advertisment

स्टैमिना बूस्ट करने के लिए आप हर रोज स्क्वाट एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में ताकत मिलेगी. यह एक्सरसाइज बेहद सरल है.  इसको दिन में कम से कम 12 से 15 बार स्क्वाट व्यायाम करना चाहिए.

ये भी पढे़: मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

साइड लंज एक्सरसाइज

Advertisment

साइड लंज एक्सरसाइज से भी आप स्टैमिना बूस्ट कर सकते हैं. साइड लंज एक्सरसाइज करने से पीठ, क्वाड्स, एब्स और ग्लूट्स जैसे कई हिस्सों को मजबूती मिलती है. इसे दिन में लगभग 12 से 15 बार कर सकते हैं. साइड लंज एक्सरसाइज आपके पैरों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

इसके अलावा रोजाना डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करें इससे स्टैमिना को मजबूत बना सकते हैं. डाइट में में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन,  जिंक, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल करें.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.

increasing stamina boost stamina and energy boost stamina how to improve stamina for running Sex Stamina
Advertisment
Advertisment