Advertisment

इन 3 चीजों को ज्यादा खाने से हो सकता है कैंसर, FSSAI ने किया खुलासा!

एफएसएसएआई का कहना है कि तेल, चीनी और नमक का कम मात्रा में सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का का खतरा कम हो सकता है. लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इनका सेवन कर रहे हैं तो इससे कई परेशानियां हो सकती हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ये चीजें शरीर के लिए कितनी खतरनाक हो सकती हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
cx

other

FSSAI : पूरी दुनिया में नमक, चीनी और तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इन तीन चीजों के बिना हम खाने के स्वाद की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. सीमित मात्रा में इन चीजों का सेवन करना ठीक है, लेकिन इससे अधिक मात्रा में सेवन करने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा हो सकता है.

Advertisment

खाद्य पदार्थों पर नजर रखने वाली देश की सबसे बड़ी संस्था एफएसएसएआई (FSSAI)का  कहना है कि तेल, चीनी और नमक का कम मात्रा में सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का का खतरा कम हो सकता है. लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इनका सेवन कर रहे हैं तो इससे कई परेशानियां हो सकती हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ये चीजें शरीर के लिए कितनी खतरनाक हो सकती हैं.

ज्यादा तेल का सेवन करने से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मोटापा और उससे जुड़े कई दिक्कते हो सकते हैं. अधिक मात्रा में तेल का सेवन हृदय रोग, डायबिटीज और उच्च रक्तचाप को बढ़ावा दे सकता है. सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले तेल बैड कोलेस्ट्रॉल के गुण होते हैं, जो हृदय रोग को बढ़ा सकते हैं. आवश्यक तेलों के सेवन से अपच, एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी हो सकती है.

मोटापा की समस्या

अगर आप भी ज्यादा मात्रा में तेल का सेवन करते हैं तो इससे मोटापा और इससे जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे कि हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर. सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले तेल खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, जिससे आपको हृदय रोग का खतरा हो सकता है. अधिक तेल का सेवन करने से अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

डायबिटीज की समस्या

चीनी में कैलोरी बहुत अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है. अगर आप भी चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा, जिससे शुगर का खतरा बढ़ता है. चीनी दांतों के लिए अच्छी नहीं होती. चीनी खाने से शुरू में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और फिर कम होने लगता है, जिससे जल्दी थकान और सुस्ती आने लगती है.

हाई बीपी की समस्या

अगर आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. जिससे क्रोनिक हाई बीपी बीमारी और स्ट्रोक का मुख्य कारण है. इसकी अधिक मात्रा से हृदय रोग और दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है.

कैंसर 

अध्ययनों से पता चला है कि अधिक मात्रा में नमक खाने से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. बहुत अधिक नमक खाने से पेट की परत को नुकसान पहुंचता है, जिससे संक्रमण और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

sugar salt Oil
Advertisment