Advertisment

Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे भारत में कब मनाया जाएगा ? जानिए इस दिन का महत्व, इतिहास और कैसे हुई इसकी शुरुआत

हर साल भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे या मित्रता दिवस मनाया जाता है. इस साल भारतीय 4 अगस्त 2024 को फ्रेंडशिप डे मनाएंगे. यह दिन दोस्तों को समर्पित होता है. दोस्ती का जश्न मनाने का यह दिन होता है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Friendship Day 2024

Friendship Day 2024( Photo Credit : social media )

Friendship Day 2024: हर साल भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे या मित्रता दिवस मनाया जाता है. इस साल भारतीय 4 अगस्त 2024 को फ्रेंडशिप डे मनाएंगे. यह दिन दोस्तों को समर्पित होता है. दोस्ती का जश्न मनाने का यह दिन होता है. इस दिन दोस्तों को स्पेशल फील कराने और जीवन में उनके महत्व को दर्शाने के लिए युवा कई तरह की प्लानिंग करते हैं. दोस्त जीवन का वो अभिन्न अंग हैं जो किसी भी उम्र में खुद से जुदा नहीं होता है. दोस्त की जरूरत हर किसी को होती है. कोई खुशी हो या कोई गम, हम सब कुछ दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस दिन का महत्व, इतिहास और कैसे हुई इसकी शुरुआत.

Advertisment

भारत में इस दिन मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे

publive-image

अलग-अलग देशों में अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन पर मनाया जाता है. मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात समेत अमेरिका और बांग्लादेश जैसे देशों में इस डे को अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इसी तरह भारत में भी अगस्त के पहले रविवार को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा. भारतीय 4 अगस्त, रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाएंगे. वहीं कई अन्य देशों में इसे 30 जुलाई को मनाते हैं.

ये है इस दिन के पीछे का इतिहास

publive-image

इस दिन के पीछे का इतिहास बेहद खास है. फ्रेंडशिप डे को सालों साल से मनाया जाता रहा है. 1958 में फ्रेंडशिप डे पहली बार मनाया गया था. 30 जुलाई 1958 को  पराग्वे में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने का एक प्रस्ताव पेश किया गया. हालांकि साल 2011 में 30 जुलाई को ही संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित कर दिया लेकिन आज भी भारत समेत कई देश फ्रेंडशिप डे को पहले की ही तरह अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. 

फ्रेंडशिप डे का महत्व जानें

publive-image

जीवन में दोस्तों की जगह बेहद खास होती है. उनको स्पेशन फील करवाने और जीवन में उनके महत्व को खास तरीके सा दर्शाने के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाते हैं. दोस्त ही हैं जो हर परिस्थिति में हमारा साथ देते हैं. मुश्किल घड़ी में सहारा बनते हैं. हमेशा मौजूद रहेंगे. दोस्ती ऐसा खूबसूरत रिश्ता है जो उम्र, रंग और जाति से परे होता है. ऐसे में फ्रेंडशिप डे के मौके पर खास दोस्तों की सराहना जरूर करनी चाहिए. 

Advertisment

फ्रेंडशिप डे को ऐसे बनाएं खास

publive-image

1. दोस्त को उनकी पसंद के अनुसार कोई गिफ्ट दे सकते हैं. 

2. दोस्त के साथ मूवी देखने का प्लान बना सकते हैं. 

3. दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने का प्लान बना सकते हैं.

4. टाइम निकालकर अपने दोस्तों के साथ फोन पर पुराने दिन यादकर बात कर सकते हैं. 

5. स्पेशल फील कराने के लिए दोस्तों के साथ गेट टूगेदर कर सकते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Friendship Day 2024 gifts friend Friendship Day 2024 Date Friendship Day 2024 kab hai Friendship Day gifts idea Friendship Day 2024 in India date Friendship Day 2024 Significance Friendship Day 2024 in India friendship day 2024 Friendship Day 2024 History
Advertisment
Advertisment