Advertisment

Hair Care: मानसून में ड्राई और फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं केले का मास्क

केला खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत को अनगिनत फायदे देता है. अगर इसे बालों में लगाया जाए तो बालों में शाइन आ सकती है और बाल झड़ने की समस्या भी खत्म होती है. मानसून के मौसम में आप अपने बालों में केले का इस्तेमाल करना शुरू कर दें.

author-image
Publive Team
New Update
Hair Care

Hair Care( Photo Credit : social media )

Advertisment

Hair Care: केला खाने से न सिर्फ सेहत में सुधार होता है बल्कि इसे बालों में लगाने से ड्राई और फ्रिजी हेयर की समस्या भी खत्म होती है. मानसून के मौसम में बालों के टूटने, उलझने और झड़ने की परेशानी ज्यादा हो जाती है. बारिश के दिनों में बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का यूज करते हैं. लेकिन कोई फायदा नहीं होता है. आप घर पर ही केले का इस्तेमाल करके अपने बालों की सेहत सुधार सकती हैं. केला खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत को अनगिनत फायदे देता है लेकिन अगर इसे बालों में लगाया जाए तो बालों में शाइन आ सकती है और बाल झड़ने की समस्या भी खत्म होती है. केले में पोटेशियम की मात्रा होती है जो बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में मानसून के मौसम में आप अपने बालों में केले का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

डैंड्रफ की समस्या होगी दूर 

बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर पके हुए 1 केले में 1 चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी स्कैल्प पर 30 से 40 मिनट के लिए लगाएं. केले और टी ट्री ऑयल के इस मास्क से आपकी डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी और ड्राई स्कैल्प की समस्या भी दूर होगी.

शाइन और स्मूथ होंगे बाल

बालों में शाइन पाने के लिए 1 पके केले में जैतून के तेल और अंडे का सफेद भाग मिलाएं. तीनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों की लटों के साथ स्कैल्प पर लगाएं. इस मास्क से न सिर्फ बालों में शाइन आएगी बल्कि आपके बाल स्मूथ भी होंगे.

बालों का रूखापन होगा गायब 

बालों के रूखापन खत्म करने के लिए 1 पके केले में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं और बाद में साफ पानी से धो लें. इस पैक से आपकी स्कैल्प को हाइड्रेशन मिलेगा और बालों का रूखापन कम होगा.

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए ये करें 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक पके हुए केले में पपीते का पल्प मिलाएं. दोनों फलों को बराबर अनुपात में मिक्स करें. केले और पपीते के पैक को बालों पर 30 मिनट लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से साफ कर लें. इस पैक को लगाने से दोमुंहे बालों की समस्या खत्म होगी और बालों की ग्रोथ अच्छी होगी.

दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

केले और एवोकाडो का मास्क दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है. इसके लिए 1 पका हुआ केला लें और इसमें एवोकाडो मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं. इस पैक से स्प्लिट एंड्स की समस्या कम होती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

Beauty Tips lifestyle Fashion hair tips Hair Care banana hair mask banana hair mask for frizzy hair what are the benefits of banana hair mask how to use banana for hair frizzy hair in monsoon dry hair How To Use Hair Mask बारिश में बालों की देखभाल कैसे कर
Advertisment
Advertisment