Advertisment

Hair Care: दोमुंहे और रूखे-सूखे हो गए हैं बाल तो फॉलो करें ये टिप्स, लहराती जुल्फें देख सहेलियां पूछेंगी राज

लंबे लहराते काले घने बाल हर महिला की जान होते हैं, लेकिन इनका सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो यह खराब भी हो जाते हैं.  आजकल ज्यादातर महिलाएं दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं. इसकी वजह से बालों की खूबसूरती तो कम हो जाती है.

author-image
Publive Team
New Update
hair problem

hair problem ( Photo Credit : social media )

Hair Care : लंबे लहराते काले घने बाल हर महिला की जान होते हैं, लेकिन इनका सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो यह खराब भी हो जाते हैं.  आजकल ज्यादातर महिलाएं दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं. इसकी वजह से बालों की खूबसूरती तो कम हो जाती है. साथ ही महिलाओं को कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. बालों की ग्रोथ रुक जाती है और बाल बेजान नजर आने लगते हैं. कई बार इस समस्या से छुटाकारा पाने के लिए महिलाओं अपने बाल कटवाने पड़ते हैं.  बाल चाहे लंबे हों या छोटे उनके दोमुंहे होने की दिक्कत आम है. बाल दोमुंहे होते हैं तो सिरों से दो अलग-अलग दिशाओं में बढ़ते हुए नजर आते हैं. ड्राइनेस, पोषण की कमी, धूप, धूल और हीटिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से ये समस्या होती है. अगर आपके बाल भी दोमुंहे हैं तो जानिए किस तरह घरेलू नुस्खों से बालों को बना सकते हैं बेहतर. उसके लिए बस आपको यहां बताए टिप्स को फॉलो करना है. आपकी लहराती जुल्फें देखकर सहेलियां इसके पीछे का राज आपसे पूछेंगी. 

Advertisment

हफ्ते में 2 बार लगाएं पपीते का मास्क 

पपीता कई तरह से स्किन केयर और हेयर केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. पपीते में दही मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इसे बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें. हफ्ते में 2 बार इस मास्क को लगाया जा सकता है.

गर्म नारियल का तेल लगाएं 

Advertisment

दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए या कहें इनसे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल लगाया जा सकता है. नारियल का तेल गर्म करें और इसे बालों पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. दोमुंहे बाल होंगे कम.

दही से मिलेगा मॉइश्चराइजर 

दही एक अच्छा मॉइश्चराइजर है जो बालों को नमी भी देता है और उन्हें चिपचिपा भी नहीं बनाता. बिना फ्लेवर वाला दही लेकर बालों में लगाएं और इसे 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. आप दोमुंहे बालों के लिए काली दाल और मेथी के दानों को पीसकर दही के साथ बालों में लगा सकते हैं.

Advertisment

अंडे के मास्क को लगाएं 

अंडे के पीले हिस्से में ऑलिव ऑयल और शहद मिलाएं और मास्क तैयार करें. इस मास्क को बालों की जड़ों से सिरों पर लगाने से दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो जाती है.

शहद करेगा ड्राइनेस दूर 

Advertisment

बालों को कंडीशनर करने के लिए और दोमुंहे बाल दूर करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच शहद डालें और 4 चम्मच के करीब गर्म पानी मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद सिर धो लें. इससे ड्राइनेस भी दूर होती है.

गर्म तौलिया का करें इस्तेमाल

दो मुंहे बालों को कम करने का काफी उपयोगी नुस्खा है. इसके लिए आप अपने बालों में नारियल का तेल लगाएं. इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबाएं और पानी को निचोड़ दें. इसके बाद तौलिए को सिर पर पगड़ी की तरह लपेट लें. इसे 5 मिनट तक लगाकर ऐसे ही रखें. यह प्रक्रिया आप 3 से 4 बार दोहराएं. 

Advertisment

आखिर क्यों होते हैं दो मुंहे बाल?

दो मुंहे बाल तब होते हैं जब बाल बहुत शुष्क हो जाते हैं जिसकी वजह है छल्ली, जो बालों की सबसे ऊपरी सुरक्षात्मक परत होती है, बालों के सिरों से अलग हो जाती है फिर सिरे दो भागों में बंट जाते हैं.

Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

Hair Care दोमुंहे बालों के लिए घरेलू उपाय दोमुंहे बाल कैसे ठीक करें home remedies in hindi hair problem split ends
Advertisment
Advertisment