Advertisment

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से परेशान हैं आप?, आज से ही अपना लें ये 4 उपय...जल्द मिलेगी राहत!

Hair Care Tips: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण महिलाओं को सेहत के साथ-साथ बालों से जुड़ी कई समस्याओं का ध्यान रखना पड़ता है. जिनमें से एक है बाल झड़ना और बालों का पतला होना. अगर आप भी इन समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ उपयों के बारे में बताएंगे

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
s

Hair Care Tips (Social Media)

Advertisment

Hair Care Tips: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण महिलाओं को सेहत के साथ-साथ बालों से जुड़ी कई समस्याओं का ध्यान रखना पड़ता है. जिनमें से एक है बाल झड़ना और बालों का पतला होना. अगर आप भी इन समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ उपयों के बारे में बताएंगे जिसे आप अपना कर बालों को हेल्दी बना सकते हैं. आइए जानते हैं.

बाल झड़ना का कारण

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, बाल अधिक तनाव, खराब खानपान,या फिर हार्मोनल के बदलने आदि के कारण झड़ते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे आपको बाल झड़ने की समस्या हो जाती है, जिस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. ऐसे में पतले बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए समय-समय पर धोना बहुत जरूरी होता है. इससे स्कैल्प को साफ रखने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है.

स्कैल्प मसाज करें

अगर आपके बालों में बाल झड़ने के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो हफ्ते में 1-2 बार अपने सिर की मालिश जरूर करें. इसके लिए आप नारियल तेल, सरसों तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सबसे अच्छा होता है.

विटामिन्स लें

एक्सपर्ट के मुताबिक, बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन को सबसे जरूरी पोषक तत्व माना जाता है. ऐसे में विटामिन-सी और विटामिन-डी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेने की आदत है तो खुद को तनाव से दूर रखने की कोशिश करें, इससे आपके बाल झड़ सकते हैं. इसके लिए आप प्रतिदिन कुछ समय के लिए मेडिटेशन कर सकती हैं.

ये 5 आदतें आपके यौन जीवन के लिए हो सकती हैं खराब, जानिए क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट!

मास्क लगाएं

अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप घरेलू हेयर केयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए लिए मेथी के बीज, आवला पाउडर, एलोवेरा जेल आदि का उपयोग करें.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Hair Care Tips Hair care tips for women hair care tips at home
Advertisment
Advertisment