Advertisment

Hair care tips in Monsoon: बारिश में हेयरफॉल नहीं करेगा परेशान, मानसून में फॉलो करें ये टिप्स

मौसम बदलते ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगती है. खासकर मानसून में बालों का टूटना बहुत बढ़ जाता है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जिनको फॉलो करने से बारिश में हेयरफॉल होने से बच सकती हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
hair

hair fall( Photo Credit : Social Media)

Hair Care tips in Monsoon: हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी दिखें. इसके लिए वो तरह-तरह के प्रयोग भी करती रहती है. मानसून में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. बढ़ी हुई नमी और बारिश के पानी से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. कई लोगों को डैंड्रफ, स्कैल्प इन्फेक्शन (scalp infection) से परेशान होना पड़ता है. तो वहीं अधिकांश लोगों को हेयरफॉल (hair fall) होना शुरू हो जाता है. हर महिला लंबे और घने बाल की चाहत रखती है. मौसम बदलते ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगती है. खासकर मानसून में बालों का टूटना बहुत बढ़ जाता है. सही देखभाल के साथ आप मानसून के दौरान अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जिनको फॉलो करने से बारिश में हेयरफॉल होने से बच सकती हैं. 

Advertisment

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

समय-समय पर अपने बालों को धोते रहें. ताकि दिनचर्या के दौरान जमा धूल, पसीना और अतिरिक्त तेल हटता रहे. अपने बालों के प्रकार के अनुसार एक हल्का शैम्पू उपयोग करें. बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. क्योंकि यह आपके बालों के प्राकृतिक तेलों को हटा सकता है. इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं. बालों को अधिक घिसने या तेजी से तौलिए से रगड़ने से बचें. क्योंकि यह बाल टूटने का कारण बन सकता है. एक मुलायम तौलिये से अपने बालों को कोमलता से सुखाएं.

कंडीशनर लगाना न भूलें 

शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें. कंडीशनर (hair conditioner) आपके बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है. इससे बाल कम उलझते हैं और उनके टूटने का खतरा कम रहता है. कंडीशनर लगाते समय अपने बालों की लंबाई पर ध्यान देना चाहिए. सही मात्रा में ही इसका प्रयोग करें. 

बारिश में स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बचें

मानसून के दौरान बालों को ज्यादा स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का यूज न करें. जेल, क्रीम या सीरम का कम से कम ही प्रयोग करें. क्योंकि ये आपके बालों को भारी बना सकते हैं. उन्हें ऑयली बना सकते हैं. जिससे बाल चिपचिपे हो जाएंगे. इसके बजाय हल्के उत्पादों या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें. ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे गर्म स्टाइलिंग (hair styling) उपकरणों का उपयोग कम करें. इससे आपके बालों के टूटने की संभावना ज्यादा होती है. बालों को टूटने से बचाने के लिए नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाते रहें. ट्रिम करने से आपके बालों की हालत अच्छी बनी रहेगी. ट्रिम करने से आपके बालों का आकार और स्टाइल बनाए रखने में भी मदद मिलती है.

वाइड-टूथ्ड कॉम्ब से सुलझाएं बाल 

गीले बालों के टूटने की ज्यादा संभावना होती है. इसलिए अपने बालों को ढंग से सुलझाने के लिए वाइड-टूथ्ड कॉम्ब  का उपयोग करें. नम बालों को ब्रश न करें क्योंकि यह बालों के झड़ने का कारण बन सकता है   अगर आप बारिश में बाहर जा रहे हैं, तो अपने बालों को स्कार्फ, टोपी या छाता से ढकने की कोशिश करें. बारिश के पानी में प्रदूषक हो सकते हैं. यह आपके बालों को बेजान और फिज़्ज़ी बना सकता है.

बारिश में आहार पर भी दें ध्यान 

Advertisment

स्वस्थ बालों के लिए पोषण से भरपूर आहार लें. फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम चर्बी वाले प्रोटीन और स्वस्थ तेल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन अपनी डाइट में शामिल करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें. नियमित तेल मालिश से आपके बालों को पोषण मिलता है. इससे बाल स्वस्थ रखते हैं. गर्म तेल (नारियल, बादाम या जैतून का तेल) से अपने स्कैल्प की मालिश करें. इसे कुछ घंटों या रात भर शैम्पू करने से पहले छोड़ दें. इससे बाल मजबूत होंगे. 

Source : News Nation Bureau

monsoon hair care tips hair styling hair fall hair conditioner Hair Fall Problem monsoon
Advertisment