Hair fall Solution:टंकी के खारे पानी से खराब हो रहे बालों के लिए ये आसान टिप्स करेंगी मदद

बाल टूटने की समस्या से केवल महिलाएं ही नहीं पुरुषों का भी वही हाल है. खराब पानी से बाल बहुत रुखे और झड़ने लगते हैं. जो लोग बाहर रहते हैं उनकी यही शिकायत रहती है कि खराब पानी की वजह से बाल झड़ रहे हैं. 

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Hair Fall

Hair Fall ( Photo Credit : Social Media)

Hair fall Solution: बालों का ख्याल रखने के लिए हम अच्छे सैम्पू का इस्तेमाल करते है. लेकिन जब टंकी का पानी ही खराब हो तो आप कितना भी सैम्पू बदल लें आपके बाल वैसे ही रहेंगे. बाल टूटने की समस्या से केवल महिलाएं ही नहीं पुरुष भी परेशान है. हालांकि बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, जैसे स्ट्रेस, सही खाना पीना नहीं, लेट नाइट सोना, अनहेल्दी लाइफ जीने से बालों पर इसका असर पड़ता है. लेकिन इस सब के अलावा खराब पानी से भी बाल बहुत रुखे और झड़ने लगते हैं. जो लोग बाहर रहते हैं उनकी यही शिकायत रहती है कि खराब पानी की वजह से बाल झड़ रहे हैं. 

Advertisment

टंकी के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल

खासतौर पर दिल्ली, मुंबई, जैसे शहरों में रहने वाले लोगों की ऐसी बहुत सारी शिकायच देखने को मिलती है. लेकिन अब पानी को बदल नहीं यही सोच कर अपने बालों का सैक्रीफाइज कर देते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इसका कोई इलाज नहीं है या रास्ता नहीं है. खारे पानी का दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप पानी को उबालकर बाल धो सकते हैं. पानी को उबालने से खारेपानी के प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. उबले हुए पानी से बाल धोने पर बाल सॉफ्ट और सिल्की होंगे. इस बात का ध्यान रखें की पानी को उबालने के बाद, ठंडा हो जाए. इसके बाद ही बालों को पानी से धोएं.

बालों में करें ऑयलिंग

बालों के रुखेपन को दूर करने के लिए ऑयलिंग करना सबसे बेहतर उपाय है. पुराने जमाने से दादी-नानी बालों में तेल लगाने के लिए कहती थी. लेकिन आज भी उनके नुस्खे काम आते हैं. अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार विटमिन और मिनरल युक्त हेयर ऑयल से बालों की मसाज करनी चाहिए. इससे स्कैप्ल से जुड़ी समस्याएं खत्म होती है. बालों का ड्राईपन खत्म होता है.इससे बालों को जड़ से पोषण मिलती है, जिससे आपके बाल अच्छे और मजबूत होते हैं. 

हेयर मास्क भी कर सकते हैं ट्राय

दही स्कैल्प के लिए बहुत ही अच्छी होती है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर पानी के खारेपन की वजह से बाल खराब हो रहे हैं तो बालों पर मास्क लगा सकते हैं. ये काफी फायदेमंद होता है. बालों के लिए मास्क बनाना बहुत आसान है, इसके लिए केवल आपको दही, शहद और ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. इन तीनों को मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब पानी से बालों को धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें-Drinking Water For Weight Loss: क्या वाकई गुनगुना पानी पीकर भी किया जा सकता है वेट लॉस? सच्चाई जानकर हैरान रह जायेंगे आप!

Source : News Nation Bureau

hair fall control tips hair fall Hair Fall Remedy Hair Fall Problem
Advertisment
Advertisment