Advertisment

Hartalika Teej 2024: प्रेग्नेंट महिलाएं हरतालिका तीज व्रत के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, पूरी होगी हर मनोकामना!

Hartalika Teej 2024: इस बार हरतालिका तीज 06 सितंबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा और अर्चना करती हैं. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे हैं, कि गर्भवती महिलाओं को हरतालिका तीज व्रत कैसे रखना चाहिए और व्रत में किन-किन बातों का रखें ध्यान.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
dc

Hartalika Teej 2024 (Social Media)

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व होता है. माना जाता है हरतालिका तीज के दिन विवाहित महिलाएं व्रत रखकर पूजा करने से पति की उम्र लंबी होती है. इस बार हरतालिका तीज 06 सितंबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा और अर्चना करती हैं. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव-पार्वती की पूजा सच्चे मन से सुख और शांति की प्राप्ति होती है. साथ ही जीवन में खुशहाली का आगमन होता है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे हैं, कि गर्भवती महिलाओं को हरतालिका तीज व्रत कैसे रखना चाहिए और व्रत में किन-किन बातों का रखें ध्यान.

Advertisment

प्रेग्नेंसी में महिलाएं हरतालिका तीज व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

1. अगर आपकी गर्भावस्था में किसी तरह की दिक्कत न हो तो आप डॉक्टर की सलाह से हरतालिका तीज का व्रत रख सकती हैं. डॉक्टर आपकी और गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को देखकर व्रत रखने या ना रखने की सलाह देंगे.

2. गर्भवती महिलाएं पहली तिमाही यानी गर्भवास्था के पहले तीन महीने आपको व्रत रखने से बचना चाहिए. क्योंकि इसी दौरान भ्रूण का विकास सबे तेजी से होता है और कई शारीरिक बदलाव होते हैं.

3. हरतालिका तीज के व्रत में गर्भवती महिलाओं को निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इस दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है.

4. हरतालिका तीज के व्रत में नारियल पानी, जूस, दूध आदि जैसे तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इससे आपका और गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.

5. प्रेग्नेंसी में आप व्रत के दौरान फलों का रस पी सकती हैं. लेकिन ठोस आहार लेने या चाय-कॉफी पीने से बचें.

6. हरतालिका तीज में रात में होने वाले जागरण, भजन-कीर्तन करने और गीत गाने की परंपरा है. लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे बचना चाहिए क्योकि इसमे कई काफी समय तक बैठाना होता है.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

7. कई जगहों को महिलाएं हरतालिका तीज पर झूला भी झूलती हैं. लेकिन गर्भवती महिलाओं को झूला झूलने से बचना चाहिए.

Advertisment

8. गर्भवती महिलाओं को अगर आपको व्रत छोड़ना पड़े तो किसी पुरोहित को पान के पत्ते में कुछ दक्षिणा आदि भेंट कर दें. साथ ही ईश्वर के सामने पूजा-पाठ कर हाथ जोड़कर प्रार्थना करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

hartalika teej hartalika teej 2024 Hartalika Teej 2024 fast
Advertisment
Advertisment