Advertisment

Chai Pine ke Nuksan: खाने के बाद चाय पीने की आदत आज ही छोड़े, नहीं तो होगा भारी नुकसान!

अगर आपको चाय पीने की आदत है आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि चाय कब पीना चाहिए और कब नहीं पिना चाहिए. क्योंकि बेवक्त चाय पीने से सेहत को बहुत नुकसान पहंचता है, जिसका खामियाजा आपको वक्त के साथ झेलना पड़ता है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Chai Pine ke nuksan

Chai Pine ke nuksan ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Chai Pine ke Nuksan: भारत में ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करते हैं. भारत में चाय के शौकिन बहुत ज्यादा है. कुछ लोगों का आलम ये है कि दिन में चाय न पीए तो सिर में दर्द होने लगता है. भारत में चाय केवल चाय नहीं बल्कि नशा है, जिसके बिना लोग रह नहीं पाते. लेकिन आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि चाय कब पीना चाहिए और कब नहीं पिना चाहिए. क्योंकि बेवक्त चाय पीने से सेहत को बहुत नुकसान पहंचता है, जिसका खामियाजा आपको वक्त के साथ झेलना पड़ता है. क्योंकि कुछ चीजों का असर बाद में देखने को मिलता है. इसलिए हो सके तो अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए चाय को उतना ही लें जितना जरूरी है.

Advertisment

चाय पीना के नुकसान

खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत आपके पाचन शक्ति पर बुरा असर डालती है. चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है. जिससे व्यक्ति को गैस की समस्या होती है. दरअसल, खाना खाने के तुरंत बाद दूध वाली चाय पीने से शरीर में बनने वाला पाचक एसिड को प्रभावित करता है. जिससे खाना पचने में ज्यादा समय लगता है. 

ब्लड प्रेशर- जिन्हें बीपी की परेशानी है उन्हें चाय से दूर ही रहना चाहिए, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ा देती है और सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं. चाय पीने की इच्छा हो तो नीबूं चाय का सेवन कर सकते हैं.

Advertisment

आयरन का कमी- खाने के बाद चाय पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते. जिसकी वजह से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है और व्यक्ति के लिए एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है.

नींद की समस्या- चाय ज्यादा पीने से नींद से जुड़ी समस्याए भी होने लगती है. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो आपको गैस, अपच, एसिडिटी जैसी दिक्कत हो सकती है. जिसकी वजह से व्यक्ति की नींद प्रभावित होती है और उसे अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

एक दिन में कितना फैकीन लेना सुरक्षित?

Advertisment

ICMR के अनुसार, रोजाना सिर्फ 300 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. डॉक्टर अक्सर यही सलाह देते हैं कि खाना खाने से पहले और बाद में कम से कम एक घंटे तक चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए. चाय में टैनिन मौजूद होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है. टैनिन पेट में आयरन से बंध जाता है, जिससे शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है. जिससे व्यक्ति के लिए एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें-Beautiful Waterfalls: गर्मियों में जरूर देखने जाएं भारत के ये बेहद खूबसूरत झरने, सुकून और शांति के लिए बेस्ट प्लेस

Source : News Nation Bureau

tea seller Green Tea Side Effect tea
Advertisment
Advertisment