Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: करेले से भी ज्यादा ताकतवर है ये सब्जी, आचार्य बालकृष्ण ने माना कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज!

Health tips: टिंडा सब्जी को प्राचीन काल से ही महत्वपूर्ण औषधीय महत्व के लिए जाना जाता है. टिंडा में एन्टी-ऑक्सिडेंट, फाइबर, कैराटिनॉयड, विटामिन सी, आयरन या पोटाशियम होता है जो टिंडे को सूपरफूड बनाने में मदद करता है.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
क

Acharya Balkrishna (Social Media)

Acharya Balkrishna: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग काम आगे अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते, जिससे उनको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं. ऐसे में हम आपको एक लतावाला सब्जी का नाम बताने जा रहे हैं. सब्जी में एन्टी-ऑक्सिडेंट, फाइबर, कैराटिनॉयड, विटामिन सी, आयरन या पोटाशियम होता है, जो हार्ट अटैक, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याएं में रामबाण साबित हो सकता है. विशेषज्ञ आचार्य बालकृष्ण ने इस सब्जी के कई आयुर्वेदिक फायदे बताए हैं. आइए जानते हैं.

Advertisment

इस हरी सब्जी का नाम टिंडा है. जिसे खाने से लोग बहुत भागते हैं. लेकिन आचार्य बालकृष्ण ने इस सब्जी के कई आयुर्वेदिक फायदे बताए हैं. आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि टिंडा सब्जी को प्राचीन काल से ही महत्वपूर्ण औषधीय महत्व के लिए जाना जाता है. टिंडा में एन्टी-ऑक्सिडेंट, फाइबर, कैराटिनॉयड, विटामिन सी, आयरन या पोटाशियम होता है जो टिंडे को सूपरफूड बनाने में मदद करता है. इस सब्जी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ-साथ पेट और आंतों की सफाई करने, पेट, लिवर और त्वचा की बीमारियों को कम करने में भी सहायक है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

आचार्य बालकृष्ण जी के मुताबिक. टिंडा में एन्टी-ऑक्सिडेंट, फाइबर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में काफी सहायक होते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से रक्त वाहिकाओं में ब्लॉकेज हो सकती है और आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. लेकिन अगर आप इस सब्जी को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है.

Advertisment

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

कब्ज और बवासीर कारगर

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, टिंडे की सब्जी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसके सेवन से पाचन क्रिया काफी दुरुस्त रहती है. इस सब्जी के रोजाना सेवन से आंत का बेहतर रहता है और उनकी सफाई होती है, जिससे आपको कब्ज और बवासीर सहित आंतों के कई समस्याओं से बचने में मदद मिलती है.

Advertisment

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

balkrishna 5 health tips amazing health tips Acharya Balkrishna health tips
Advertisment
Advertisment