Advertisment

Health Tips: खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं खतरनाक!

Health Tips: फूड्स के जगह खाली पेट ड्रिंक्स का सेवन करने से सेहत पर खतरनाक असर पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाली पेट भूलकर भी नहीं पीना चाहिए.

Advertisment
author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
health tips (6)

Avoid these foods on an empty (Social media)

Advertisment

Health Tips: आमतौर पर लोगों को कहा जाता है कि सुबह उठकर पानी पीना चाहिए, लेकिन ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स के साथ करते है. वहीं कुछ लोग नींबू पानी के साथ दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं. लेकिन फूड्स के जगह खाली पेट ड्रिंक्स का सेवन करने से सेहत पर खतरनाक असर पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाली पेट भूलकर भी नहीं पीना चाहिए. 

Advertisment

कॉफी 
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, लोगों को सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी नहीं पीना चाहिए. रोजाना सुबह खाली पेट कॉफी पीने से पेट में हाई एसिडिटी हो सकती है और इससे पाचन तंत्र में जलन और एसिडीटी हो सकता है. कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होता है, सुबह खाली पेच कॉफी पीने से पहले कुछ खा लेना चाहिए, जिससे पेट में जलन की समस्या न हो.

कोल्ड ड्रिंक्स
सुबह खाली पेट कोल्ड ड्रिंक्स पीने से पेट में गैस और सूजन का कारण बन सकती हैं. इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक्स को खाली पेट पीने से बचना चाहिए. 

दही 
प्रोबायोटिक कैल्शियम से भरपूर दही दांतों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए काफी मददगार होता है. लेकिन सुबह खाली पेट दही का सेवन करने से पेट में मौजूद एसिड गुड बैक्टीरिया को नष्ट हो जाते हैं. इसलिए सुबह खाली पेट दही के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि यह गैस, एसिडिटी की समस्या बन सकता है.

Advertisment

खट्टे फल 
सुबह खाली पेट खट्टे फल भूलकर भी न खाएं. इन खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड और विटामिन्स भारी मात्रा में पाया जाता है. सुबह खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे कई तरह की परेशानियों हो सकती हैं.

सिर्फ 3 महीने ही मिलती है ये लीची की तरह दिखने वाली सब्जी, पावरफुल इतनी कि भूल जाएंगे चिकन-मटन!

मसालेदार डिश
सुबह खाली पेट मसालेदार खाना खाने से भी बचना चाहिए. इससे आपके पेट में दर्द की समस्या हो सकती है. जिससे पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं जैसे अपच और अम्लता आदि हो सकती हैं. 

health tips amazing health tips 5 health tips
Advertisment
Advertisment