कैल्शियम के बिना सूखा ढांचा बन जाएगा शरीर, आज से करें इन फूड्स का सेवन!

Calcium Rich Foods: शरीर में कैल्शियम की कमी होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस आर्टिकल में...

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
foods

Calcium Rich Foods (Social Media)

Calcium Rich Foods: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है. इसके बिना हमारा शरीर कमजोर हो जाता है. इन्ही पोषक तत्वों से हमारा शरीर काम करता है. जिनकी कारण हम रोज अपने काम को करने में सफल रहते हैं. इन्हीं पोषक तत्वों में एक है कैल्शियम, जो हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य को करता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हमारे शरीर को मांसपेशियों के चलने और शरीर के हर हिस्से के बीच मैसेज ले जाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. जो कि कैल्शियम ब्लड वेसल्स को आपके पूरे शरीर में खून पहुंचाने में मदद करता है और हार्मोन रिलीज करने में काफी मदद करता है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस आर्टिकल में...

Advertisment

ब्रोकली

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में रोजाना ब्रोकली शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली में फाइबर काफी मात्रा में होन के अलावा, इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मजबूत करने में मदद करता है.

संतरे

शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए विटामिन सी से भरपूर संतरा भी आपके लिए काफी फायदेमंद है. ये शरीर में कैल्शियम की कमी दूर कर सकता है साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.

पालक

पालक तो फाइबर और आयरन से भरपूर होता है. इसको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों सारे फायदे मिलेंगे. साथ ही यह शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करेगा. आप भी पालक को डाइट में शामिल कर इसके फायदों का लाभ उठा सकते हैं.

चिया सीड्स

चिया सीड्स में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है. इसे आप अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा सकते हैं, बल्कि ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भी मिलता है.

सफेद बीन्स

सफेद बीन्स कैल्शियम का भंडार हैं , जिसे आप सलाद, सूप या स्टू के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसका रोजाना सेवन करना आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नही होने देगा.

Advertisment

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ

सार्डिन

सार्डिन की ये छोटी-छोटी मछलियां कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स हैं. इन्हें अपने डाइट में शामिल करने से हड्डियों के लिए मिनरल की पूर्ति होती है. और न ही शरीर में कैल्शियम की कमी नही होने देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

calcium deficiency treatment calcium deficiency symptoms Calcium Rich Foods calcium deficiency Calcium
Advertisment
Advertisment