Advertisment

गर्मियों में शहद के सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, शरीर में रहेगी एनर्जी, दूर होगी थकान

गर्मियों में शहद के सेवन से जबरदस्त फायदे मिलते हैं. शहद में कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा पायी जाती है, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है. गर्मियों में शहद का सेवन लू से बचाने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
honey

honey ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट दोनों ही हमारे लिए बहुत जरूरी है. खासतौर पर गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ हमें डाइट का ख्याल रखना चाहिए. तापमान बढ़ने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इससे चक्कर आना और थकावट होना शुरू हो जाता है. गर्मियों में शहद के सेवन से जबरदस्त फायदे मिलते हैं. शहद में कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा पायी जाती है, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है. गर्मियों में शहद का सेवन लू से बचाने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है शहद का सही प्रकार से सेवन किया जाए. 

Advertisment

दूध में शहद है हेल्दी ऑप्शन

अगर आप चीनी छोड़ने के लिए कोई हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो ऐसे में शहद और दूध का मिश्रण सबसे बेहतर साबित हो सकता है. दूध में मिलाकर शहद का सेवन करना एक हेल्दी ऑप्शन है. इसका सेवन करना न सिर्फ पाचन के लिए बेहतर है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

गुनगुना पानी और शहद करेगा चर्बी कम

Advertisment

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है . यह मिश्रण शरीर की अत्यधिक चर्बी कम करने में मदद कर सकता है. रोजना गुनगुने पानी में शहद लेने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. यह पीने की आदत आपको फिट रखने में बहुत मदद कर सकती है.  

दांतों पर लगाएं शहद 

शरीर के सभी अंग हमारे लिए जरूरी हैं. ऐसे में दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी शहद फायदेमंद माना जाता है. शहद को दांतों पर लगाने से दांतों में इन्फेक्शन से राहत मिल सकती है.

Advertisment

स्किन रिफ्रेशमेंट में करता है मदद

शहद नेचुरल मॉइश्चराइज के तौर पर काम करता है, जो नमी को बनाए रखने और आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और फ्रेश रखने में मदद करता है. शहद को ऊपर से लगाने से धूप की जलन से राहत मिलती है और रूखापन ठीक होता है. 

​इम्यून सिस्टम होता है स्ट्रॉन्ग

Advertisment

शहद अपने एंटिफंगल गुणों के कारण गर्मी के महीनों के दौरान आपके ​इम्यून सिस्टम को सही रखने में मदद कर सकता है. ये गुण इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं और मौसमी बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर के प्रोटेक्शन को मजबूत करते हैं, जो गर्मी के मौसम में बहुत आम हैं. इसके अलावा, शहद में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने और सेल्स को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

शहद से मिलती है गर्मी में एनर्जी

गर्मियों के दौरान शरीर के अंदर पानी के बैलेंस को बनाए रखने में शहद मदद करता है. इसमें नेचुरल शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है. तपती गर्मी में काम करने में मदद मिलती है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health news lifestyle summer season Health New In Hindi Honey Benefits
Advertisment
Advertisment