Advertisment

Drinking Water For Weight Loss: क्या वाकई गुनगुना पानी पीकर भी किया जा सकता है वेट लॉस? सच्चाई जानकर हैरान रह जायेंगे आप!

Drinking Water For Weight Loss: पानी पीना सेहत के लिए काफीअच्‍छा माना जाता है. शरीर को हाइड्रेट रखने और डिटॉक्‍स करने के लिए भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है. लोगों का मानना ​​है कि गुनगुने पानी का सेवन करने से वजन कम होता है,आइए जानते हैं.

Advertisment
author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
water

Drinking Water For Weight Loss( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Drinking Water For Weight Loss: ज्यादा पानी पीने के कई फायदे हैं. यह स्किन, मसल्‍स, बोन्‍स, ज्‍वाइंट आदि की सेहत को अच्‍छा रखने का काम करता है और बॉडी सेल्‍स को न्यूट्रिशन अवशोषित करने और इंफेक्‍शन से बचाव करने में भी मदद करता है. अगर आप दिन में एक या दो बार गुनगुना पानी का सेवन करें तो इसके अन्‍य फायदे भी मिलते हैं. जैसे कि मसलन, वजन कम करना. हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं कि वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी कितना फायदेमंद होता है.

Advertisment

 गुनगुना पानी पीने से घटता है वजन ?
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, रिसर्च में ये पाया गया है अगर आप ज्यादा मात्रा में गुनगुना पानी पीते हैं तो यह आपके पेट को भरा-भरा फील कराता है और वजन को कम करने में काफी मदद करता है.साथ ही यह शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है और अपशिष्ट चीजों को बाहर निकालने का भी काम करता है. गुनगुना पानी ड्राई स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. साथ ही गुनगुना पानी ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने, त्वचा की चमक बढ़ाने, पाचन में सहायता करने, शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने और पीरियड्स से जुड़ी दिक्कत को कम करने में मदद करता है. 2003 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ठंडे पानी की तुलना में गुनगुना पानी पीने से वजन तेजी से घट सकता है.

रिसर्च एक्सपर्ट ने पाया कि भोजन से पहले अगर 500 मिली गुनगुना पानी पिया जाए, तो यह मेटाबॉलिज्म को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है. अगर आप पानी के तापमान को 98.6 डिग्री करें, तो यह मेटाबॉलिज्‍म को 40 प्रतिशत तक बढ़ा देता है. यह मेटाबॉलिज्‍म को 30-40 मिनट तक बढ़ाए रख सकता है.

ये भी पढ़ें: Most Expensive Foods: ये हैं विश्व के सबसे महंगे फूड्स, एक प्लेट की कीमत में मिल जाएगी लग्जरी कार!

Advertisment

कितना हो तापमान
अगर आपको गुनगुना पानी पीना पसंद नहीं हैं तो बॉडी टेम्‍परेचर से थोड़ा सा अधिक पानी का तापमान कर दें. यह आपके वजन को घटाने या अन्‍य फायदों के लिए परफेक्‍ट हो सकता है. अधिक गुनगुना पानी का सेवन करने से आप जल सकते हैं या आपके अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Source : News Nation Bureau

health news benefits of water Benefits Of warm Water does warm or hot water helps in weight loss
Advertisment
Advertisment