Advertisment

अचानक से बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम!

Blood Pressure Control Tips: अगर आपको बीपी बढ़ने के लक्षण दिखाई दें तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें. बल्कि इससे राहत पाने के लिए तुरंत उपाय करें. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर अचानक से  ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो तुरंत राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
blood pressure

Blood Pressure Control Tips (Social Media)

Blood Pressure Control Tips: आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोग ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हो जा रहे हैं. अगर इंसान के शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो इससे दिल के साथ ही दिमाग पर भी गहरा असर होता है, जिसकी वजह से हार्ट रोग, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर समस्या हो सकती है. इसलिए यदि ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो तुरंत ध्यान देना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आपको बीपी बढ़ने के लक्षण दिखाई दें तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें. बल्कि इससे राहत पाने के लिए तुरंत उपाय करें. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर अचानक से  ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो तुरंत राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए.

Advertisment

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि किसी इंसान का ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो उसे सबसे पहले हवा में बैठाएं, गहरी सांस लेने और सांस छोड़ने के लिए कहें. फिर नॉर्मल पानी दें और घूंट-घूंट करके पीने को कहें. ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर से आराम मिल सकती है. 

नींबू पानी पीने पिलाएं

अगर आपके घर में अचानक से किसी का बीपी बढ़ जाए तो सबसे पहले उस पेशेंट को नींबू पानी पीने को दें. ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर से जल्द आराम मिल सकता है. लेकिन नींबू पानी में नमक या चीनी न डालें. इससे यूरिन पास होगा और पेशेंट को राहत मिलेगी. इसके साथ ही आप मुंह पर पानी के छींटे मारें.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

ब्लड प्रेशर में ये फल हैं फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट वालों के लिए केला, कीवी, सेब खाना काफी फायदेमंद रहता है. अगर किसी का ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो पहले पेशेंट को आराम से बिठाने और पानी देने के बाद केला, कीवी, सेब में से कोई एक फल खाने को दें. इससे भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

high blood pressure control in hindi Blood Pressure Cause blood pressure high blood pressure control Blood Pressure Tips blood pressure control Blood Pressure Effect
Advertisment
Advertisment