Advertisment

Women Health: ये हैं महिलाओं में होने वाली सबसे खतरनाक बीमारियां के संकेत, कभी न करें इग्नोर पड़ सकती है भारी

Women Health: विशेषज्ञों के मुताबिक, महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. जो खतरनाक बीमारियों का संकेत होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बाताएंगे महिलाओं में होने वाली कुछ ऐसी खतरनाक बीमारियों के बारे में, जिसे महिलाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
मि

Women Health (Social Media)

Women Health: महिलाओं के जीवन में कई ऐसे दौर आते हैं जब उसे अलग-अलग तरह की शारीरिक, मानसिक जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. घर के हर छोटे-बड़े काम को करने वाली महिलाएं अपने स्वास्थ्य को नदरअंदाज कर देती हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. जो खतरनाक बीमारियों का संकेत होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बाताएंगे महिलाओं में होने वाली कुछ ऐसी खतरनाक बीमारियों के बारे में, जिसे महिलाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Advertisment

समय पर पीरियड आना

विशेषज्ञों के मुताबिक, समय-समय पर पीरियड आ जाना महिला के हेल्थ के लिए ठीक रहता है, लेकिन अगर पीरियड समय पर नहीं आ रहा है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह किसी बड़ी का संकेत हो सकता है. ज्यादा ब्लड निकलना. ऐसे थायराइड, पीसीओडी या फाइब्रॉएड जैसे हार्मोनल बीमारियों हो सकता है. महिलाओं को यौन संबंध बनाते समय होने वाले दर्द को नदरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ब्रेस्ट में बदलाव

यदि महिलाओं के ब्रेस्ट में बदलाव हो रहा है. जैसे- गांठ, दर्द या आकार में बदलाव तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें और इसका जांच कराएं

कमजोरी होना 



यदि महिलाएं थकान और कमजोरी महसूस करती हैं, जो कि आराम करने से भी नही होती है, तो ये एनीमिया, थायराइड या विटामिन डी की कमी जैसी बीमारियों का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में हेल्थ विशेषज्ञों की सलाह लेनी चाहिए.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

वजन बढ़ना घटना

यदि किसी महिला का वजन अचानक से बढ़ता या घटता है, तो यह थायराइड, पीसीओएस, कैंसर या अन्य समस्या हो सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें और टेस्ट जरूर कराएं.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 health tips amazing health tips health tips women health tips
Advertisment
Advertisment