Advertisment

Waking Up Before Sunrise Benefits:सूरज निकलने से पहले छोड़ देंगे बिस्तर तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी, दिन गुजरेगा खुशनुमा मन रहेगा शांत

हमें रोज सुबह सूर्य के निकलने से पहले उठ जाना चाहिए, क्योंकि इससे सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं. लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों है? क्या आपने कभी सोचा है सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?  

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Waking Up Before Sunrise Benefits

Waking Up Before Sunrise Benefits( Photo Credit : social media )

Waking Up Before Sunrise Benefits: सूरज उगने से पहले उठना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं है. बहुत सी बड़ी नामी हस्तियां अपनी सफलता की वजह सुबह जल्दी उठने को भी मानती हैं. जिससे उनके शरीर के साथ ही मानसिक सेहत भी अच्छी रहती है. टिम कुक, मिशेल ओबामा, पी.वी सिंधू और अक्षय कुमार सुबह 4 से साढ़े चार बजे के करीब उठ जाते हैं.  आपने अक्सर लोगों से सुना होगा, कि सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. हमें रोज सुबह सूर्य के निकलने से पहले उठ जाना चाहिए, क्योंकि इससे सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं. लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों है? क्या आपने कभी सोचा है सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?  हम यहां आपको बताएंगे कि सुबह सूरज निकलने से पहले उठने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं.

Advertisment

पाचन रहता है दुरुस्त 

अगर आप हमेशा पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं को आप सुबह सूरज निकलने से पहले उठने की कोशिश करें. यह बॉडी से अतिरिक्त वात को समाप्त करने का एक उपयुक्त समय है. इतना ही नहीं यह हमारे पाचन को दुरुस्त करने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. 

मन रहता अशांत तो जल्दी उठें 

Advertisment

अगर आपका मन हमेशा बेचैन और अशांत रहता है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लें. इसके लिए आप सूरज निकलने से पहले उठने की आदत डाल लें. ऐसा करने से आपका मन अंदर से शांत रहता है. इतना ही नहीं ऐसा करने से आपको आने वाले समय में योजना बनाने में भी आसानी रहती है. 

अच्छी नींद के लिए बदलें आदत 

अगर आप रात में नींद न आने से परेशान रहते हैं तो रोजाना सूरज निकलने से पहले उठने की कोशिश करें. ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्योदय से पहले उठने से रात में नींद अच्छी आती है और बार-बार आंख खुलने जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है

Advertisment

स्ट्रेस रहता है दूर

अगर आप रोजाना सुबह सूरज निकलने से पहले उठते हैं तो आपको तनाव की समस्या नहीं होती है. ऐसे में अगर आप भी हमेशा स्ट्रेस में रहते हैं. सुबह जल्दी उठने पर आपको हर काम को करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. इससे तनाव (Stress) भी दूर रहता है

दिमाग रहेगा स्वस्थ्य

Advertisment

सुबह जल्दी उठने से आप पॉजिटिव महसूस करेंगे. आपको एक्सरसाइज कर पाएंगें. ब्रेकफास्ट चैन से खाते हुए और ऑफिस के लिए तैयार होते हुए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी. यह रिलैक्स्ड फीलिंग आपके शरीर और दिमाग को स्वस्थ्य रखती है. 

परफोर्मेंस होती है अच्छी 

जिस व्यक्ति के पास सुबह के समय बाकी लोगों से ज्यादा समय होगा जाहिर सी बात है वह बाकी लोगों से कुछ अलग और बेहतर करने में भी सक्षम होगा. जल्दी उठने वाले लोगों की परफोर्मेंस स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में भी अच्छी होती है. 

Advertisment

पेट के लिए भी है अच्छा 

अगर आप सुबह के समय जल्दी उठते हैं और उठकर खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं तो आपका पाचन भी सही रहता है. जल्दी उठने के बाद योगा करने और उसके एक से दो घंटे बाद ब्रेकफास्ट करने पर शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता आप खुद देख पाएंगे. 

वजन घटाने में असरदार 

अगर आप जल्दी उठकर कुछ देर एक्सरसाइज करते हैं और उसके बाद डिटॉक्स ड्रिंक पीकर घर से निकलने से पहले ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपका वेट लॉस हो सकता है. शरीर के वजन को कम करने में यह रूटीन बेहद असरदार साबित होगा. 

खुद के लिए मिलेगा समय 

सुबह सवेरे जल्दी उठ जाने के बाद आपके पास ढेर सारा समय होगा. इस समय का किस तरह इस्तेमाल करना है यह पूरी तरह आपके ऊपर है. आप इस वक्त में गाने सुन सकते हैं, डांस या योगा कर सकते हैं, वर्कआउट कर सकते हैं, कुछ टेस्टी बना सकते हैं वगैरह वगैरह. क्रिएटिविटी का कोई अंत नहीं है. 

Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

Source : News Nation Bureau

Office Stress Reduce Tips sunrise Sunrise Time सुबह जल्दी उठने के फायदे health tips tips for weight loss Waking up before
Advertisment
Advertisment