Advertisment

Zika Virus: कितना जानलेवा है जीका वायरस, जानिए क्या हैं लक्षण और बचाव!

Zika Virus Symptoms: जीका वायरस से संक्रमित लोगों को लगातार पानी पाते रहना बहुत जरूरी है. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेड रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है.

Advertisment
author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
zika virus

Zika Virus ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Zika Virus Symptoms: देश में कोविड 19 के बाद अब जीका वायरस ने खतरे की घंटी बजा दी है. कर्नाटक के रायचूर में पांच साल की एक बच्ची में जीका वायरस की पुष्टी हुई है. इसको देखते हुए लोगों की चिंन्ताएं काफी बढ़ गयी हैं. लेकिन सरकार का कहना है इससे निपटने को लेकर हर संभव कदम उठाने जा रही है. इस वायरस से सबसे ज्यादा बचाव की जरूरत गर्भवती महिलाओं और नवजात श‍िशुओं को है. जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से शरीर में प्रवेश करता है और गर्भ में पल रहे बच्चे को माइक्रोसेफली का शिकार बना लेता है

Advertisment

क्या है जीका वायरस 
WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) के मुताबिक, जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. एडीज मच्छरों के काटने से ही डेंगू, चिकनगुनिया और येलो फीवर फैलता है. ये 3 वायरस लगभग एक जैसे ही हैं. इन तीनों के फैलने की शुरुआत पश्चिम, मध्य अफ्रीका और दक्षिणपूर्व एशिया से हुई. जीका वायरस गर्भवती महिला से गर्भ मे पल रहे बच्चे में फैलता है.

जीका वायरस के लक्षण
जीका वायरस के लक्षण बेहद आम होते हैं. इनमें शरीर पर लाल चकते पड़ना, तेज बुखार होना, मांसपेशियो और जोड़ों में दर्द होना और सिर में दर्द होना आदि शामिल है. इस वायरस से ज्यादातर संक्रमित लोगों में इसके लक्षण नहीं पाये जाते हैं.

जीका वायरस से बचाव
अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, जीका की अभी कोई वैक्सीन या कोई इलाज नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जीका से संक्रमित लोगों को लगातार पानी पाते रहना बेहद जरूरी है. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेड रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें : पुणे में जीका वायरस का शिकार हुईं गर्भवती महिलाएं, जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है ये वायरस!

जीका वायरस से संक्रमित होने पर लक्षणों और इलाज के बारें में जागरूक बहुत जरूरी है. अधिकांश लोगों में जीका वायरस एक हल्का संक्रमण है. इसमें सामान्य लक्षणों में बुखार,दाने, मांसपेशियो और जोड़ों में दर्द होना शमिल है. इन लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर्स दवा प्र‍िस्क्राइब करते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि ली गई किसी भी दवा को डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब होना चाहिए. आपको बिना किसी डाक्टर की सलाह से कोई दवा न ले. साथ ही ज्यादा से ज्यादा आराम करें, पानी और हल्का आहार भी ठीक होने में मदद करता है. और डॉक्टर कई तरह की दवाओं से बचने की सलाह भी देते हैं.

Source : News Nation Bureau

health news Zika Virus zika virus in india Zika virus news
Advertisment
Advertisment