Advertisment

दुनिया में इस बीमारी की वजह से इंसान की जल्दी हो जाती है मौत, जानिए इससे जुड़े तथ्य...

Health tips: आज के समय में हार्ट अटैक पूरे विश्व में एक गंभीर समस्या बन गया है. इस बीमारी के कारण इंसान की मौत भी हो जाती है. आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारें में...

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
heart attack

Heart Attack ( Photo Credit : Social Media)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पिछले 20 सालों में दुनिया में सबसे ज्यादा मौत दिल की बीमारी के कारण हुईं हैं. डायबिटीज के अलावा अब डिमेंशिया यानी भूलने की बीमारी भी दुनिया के उन 10 रोगों में शामिल है जो सबसे ज्यादा लोगों की जिंदगियां छीन रही है. आज के समय में हार्ट अटैक पूरी दुनिया के एक गंभीर समस्या बनी हुई है. जब दिल की धमनियों में ब्लॉकेज होने लगते हैं तब हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. और इसका साफ- साफ मतलब है कि दिल में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंच पा रहा है जितना पहुंचना चाहिए. इस वजह से खून में थक्का जमने लगता है. खून में थक्का जमने के कारण रास्ता बंद हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

Advertisment

जब मनुष्य के दिल में खून के जरिए ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगी तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. यह इतनी तेजी से होता है कि शरीर को कुछ पता ही नहीं चलता है.ऐसी स्थिति में इंसान एक पल के लिए व्यक्ति ठीक रहता है लेकिन अगले ही पल के लिए व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जाता है. अगर समय से इसका इलाज नहीं किया गया तो यह मौत का वजह भी बन सकता है. इसलिए हार्ट अटैक के दौरान मात्र 2 मिनट के अंदर आपको हॉस्पिटल पहुंच जाना चाहिए. अगर टाइम रहते इलाज नहीं मिला तो हार्ट अटैक के 2-3 घंटों के अंदर ही मौत हो सकती है.

हार्ट अटैक आने के दौरान करें ये काम

अगर आपके आस-पास कोई व्यक्ति अचानक बेहोश हो जाता है तो सबसे पहले उस व्यक्ति की पल्स को तुरन्त जांच करें. अगर पल्स कुछ भी नहीं महसूस हो रही है तो जान लें कि व्यक्ति को हार्ट अटैक आ गया है. क्योंकि हार्ट अटैक में इंसान की दिल की धड़कन रुक जाती है, इसलिए पल्स नहीं मिल पाती.ऐसे 2-3 मिनट के अंदर उसके हार्ट को रिवाइव करना जरूरी होता है, नहीं तो ऑक्सीजन के कमी के वजह से ब्रेन डैमेज हो सकता है.

Advertisment

जब भी किसी इंसान को हार्ट अटैक आए तो तुरंत सीने पर जोर-जोर से मुक्का मारें. तब तक मारे जब तक वह होश में नहीं आ जाता है. इससे उसका हार्ट काम करना शुरू कर देगा और उसे तुरंत मेडिकल सेवाओं से संपर्क करें और बेहोश व्यक्ति को सीपीआर दें. क्योंकि हार्ट अटैक आने के पर समय रहते इलाज नहीं किया गया तो व्यक्ति की मौत हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- Visa-Free Countries: दुनिया के इन देशों में बिना वीजा के भी यात्रा कर सकते हैं भारतीय!

हार्ट अटैक आने के लक्षण

Advertisment

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर कई अजीबोगरीब लक्षण दिखाई देते हैं जैसे- चक्कर आना, बेहोशी, पसीना आना, या पेट खराब होना आदि  जैसी समस्याएं शामिल है. सांस लेने में तकलीफ या परेशानी होना भी हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. चिंता, कमजोर मतली, थकान भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं और दिल की धड़कन ऊपर-नीचे होना इसी वजह से होती है.

Source : News Nation Bureau

health news heart attack and heart disease mini heart attack symptoms Heart attack health tips Heart Attack symptoms
Advertisment
Advertisment