Advertisment

अगर आप भी बच्‍चे को दूध में डालकर देती हैं चीनी तो फौरन कर दें बंद, नहीं तो हो सकते हैं ये बड़े नुकसान!

Health Tips : नवजात शिशु के लिए पोषण बहुत जरूरी होते हैं. दूध बच्चे की हड्डियों को मजबूत करता है, दांतों और मांसपेशियों को दुरुस्त रखता है. आपने देखा होगा ज्यादातर लोग अपने बच्चे को दूध में चीनी मिलाकर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दूध में चीनी मिलाकर बच्चों को पिलाना कितना नुकसानदायक है?

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
d

Health Tips (Social Media)

Health Tips : दूध बच्चों और बड़ों के लिए पोषण का खजाना माना जाता है.दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते हैं.नवजात शिशु का पहला आहार मां का दूध होता है लेकिन महिलाएं धीरे-धीरे बच्चे को गाय के दूध में बदल देते है. दूध से बच्चे की सही से शारीरिक और मानसिक विकास होता है. नवजात शिशु के लिए पोषण बहुत जरूरी होते हैं. दूध बच्चे की हड्डियों को मजबूत करता है, दांतों और मांसपेशियों को दुरुस्त रखता है. आपने देखा होगा ज्यादातर लोग अपने बच्चे को दूध में चीनी मिलाकर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दूध में चीनी मिलाकर बच्चों को पिलाना कितना नुकसानदायक है?

Advertisment

पेट में कीड़े हो सकते हैं

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक,  बच्चे को दूध पिलाया जाता है ताकि बच्चे हेल्थ रहे ताकत बढ़े, क्योंकि दूध को प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.लेकिन जब दूध में चीनी मिला दी जाती है तो शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम नहीं मिल पाता है.जिससे बच्चे के पेट में वॉर्म्स पनप सकते हैं, जिससे बच्चे का पाचन तंत्र बिगड़ सकता है और उसे बार-बार लूज मोशन हो सकता है.दूध में चीनी की मात्रा से बच्चे का शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है. इसके अलावा रोजाना दूध में चीनी की मात्रा बच्चे में चिड़चिड़ापन और एक घंटे के बाद रोना जैसी समस्याएं बढ़ा सकती है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

बच्चों को खिलाएं ये फूड्स

ऐसे में बच्चे को पोषण देने के लिए इन हेल्दी चीजों को दें जैसे फल, सब्जियां, अनाज आदि पकाकर देना काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप गेहूं को भिगोकर उसके स्प्राउटस बना लें और इसे सुखाकर भूनकर पीस लें. जब आप बच्चे के लिए दाल, सूजी आदि से बनी कोई चीज बना रही हों तो उसमें यह पाउडर मिलाने से बच्चे को पूरा पोषण भी मिलता है.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Baby Care Tips BABY CARE
Advertisment
Advertisment